Jaya Kishori

जया किशोरी कहती हैं कि कभी भी किसी से अपना बड़ा प्लान शेयर ना करें, बड़ा प्लान से तात्पर्य है, कि किसी भी चीज में सफलता पाने को लेकर अगर आपने कोई बड़ी योजना बनाई है, तो उसे किसी को भी ना बताएं।

जया किशोर देश की चर्चित कथावाचिका है, वो अब मोटिवेशनल स्पीकर भी बन चुकी हैं, जया आये दिन अपने इंस्टाग्राम हैंडल और यू-ट्यूब के माध्यम से कुछ ना कुछ प्रेरक बातें शेयर करती रहती हैं, सोशल मीडिया पर जया की जबरदस्त पॉपुलैरिटी है, इन्होने अपने अध्यात्मिक करियर की शुरुआत 7 साल की छोटी सी उम्र में की थी, जया ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर पांच बातें बताई है, जो इंसान को किसी से भी शेयर नहीं करनी चाहिये।

अपना बड़ा प्लान किसी से ना बताएं
जया किशोरी कहती हैं कि कभी भी किसी से अपना बड़ा प्लान शेयर ना करें, बड़ा प्लान से तात्पर्य है, कि किसी भी चीज में सफलता पाने को लेकर अगर आपने कोई बड़ी योजना बनाई है, तो उसे किसी को भी ना बताएं, अगर आप अपनी योजना को शेयर करेंगे, तो कोई इसका फायदा उठा सकता है या आपके काम में दिक्कत पैदा कर सकता है।

लव लाइफ की बातें
जया के अनुसार कभी भी अपनी लव लाइफ की बातें किसी बाहर वाले के साथ शेयर ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आपका रिलेशन बिगड़ने के आसार रहते हैं, अपनी लव लाइफ को जितना पर्सनल रखेंगे, उतना ही आपके लिये भी अच्छा रहेगा।

घर-परिवार की बातें
हर किसी के परिवार में कुछ ना कुछ परेशानी लगी रहती है, लेकिन इसकी चर्चा कभी भी दूसरे से नहीं करनी चाहिये, क्योंकि ऐसा करने से आपके पारिवारिक संबंध बिगड़ सकते हैं, हो सकता है कि सामने वाला आपकी बातें सुनकर आपको गलत सुझाव देने लगे, या फिर पीठ पीछे आपका मजाक बनाए, इसलिये अपने परिवार इश्यू को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिये।

अगले स्टेप के बारे में
किसी भी चीज को लेकर आपका अगला स्टेप क्या होगा, इसकी जानकारी सिर्फ आपको ही रहे, तो ज्यादा बेहतर है, क्योंकि जब आप किसी से कोई बात शेयर करते हैं, तो वो बात कब दूसरे से तीसरे और तीसरे से चौथे तक पहुंच जाए, इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते। किसी भी काम में सफलता तभी मिलती है, जब उस काम को बिना ढिंढोरा पीटा किया जाए।

इनकम के बारे में किसी को ना बताएं
आप कितना कमाते हैं इस बारे में कभी किसी से शेयर ना करें, क्योंकि आपकी कमाई सुनकर कोई आपसे ईष्या कर सकता है, तो कोई आपसे जरुरत से ज्यादा उम्मीद लगा सकता है, दूसरों को देखकर खुश होने वाले लोग संसार में कम ही होते हैं।

Read Also – अब रामविलास की पहली पत्नी ने तोड़ी चुप्पी, भावुक होते हुए कही ऐसी बात