Friday, April 23, 2021

हार के बाद बिहार में राजद कार्यकर्ताओं ने फेंकी मिठाइयां?, जानिये वायरल तस्वीर का पूरा सच!

राजद को मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर तीन तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पटना के राजद ऑफिस में जीत के उम्मीद में लाई गयी मिठाइयों को रिजल्ट आने के बाद फेंका जा रहा है।

बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव की पार्टी राजद को हार का सामना करना पड़ा, इसके बाद राजद की समीक्षा बैठक में तेजस्वी को विधायक दल का नेता चुना गया है, हालांकि परिणाम से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल में राजद को बढत मिलती दिखाई दे रही थी, जिसके बाद पार्टी में खुशी की लहर दौड़ गई थी, लेकिन बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है, जिससे लालू तथा तेजस्वी का सपना टूट गया, ऐसे में सोशल मीडिया पर राजद की हार के बाद कई तरह के मीम्स बनाये जा रहे हैं, एक वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि राजद के लोगों ने हार के बाद करीब 1 क्विंटल मिठाई कचरे में फेंक दी, आइये आपको बताते हैं इस वायरल तस्वीर का सच।

चुनाव परिणाम
बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 74, जदयू तो 43 सीटें मिली, तो राजद को 75 तथा कांग्रेस को 19 सीटें मिली है, जिसके बाद प्रदेश में एक बार फिर एनडीए सरकार बनना तय है, चुनाव में तेजस्वी ने एनडीए को जबरदस्त टक्कर दिया, उनकी पार्टी अकेले 75 सीटें जीतने में सफल रही, हालांकि इसके बावजूद तेजस्वी जीत का स्वाद नहीं चख पाये।

वायरल पोस्ट
राजद को मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर तीन तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पटना के राजद ऑफिस में जीत के उम्मीद में लाई गयी मिठाइयों को रिजल्ट आने के बाद फेंका जा रहा है। वायरल पहली तस्वीर में दो लड़के सफेद रसगुल्ले को गड्ढे में फेंक रहे हैं, इस तस्वीर को पोस्ट कर लोग कह रहे हैं कि राजद के पटना ऑफिस के बाहर इस तरह मिठाइयां फेंकी गई।

दूसरी और तीसरी तस्वीर
वहीं दूसरी तथा तीसरी तस्वीर में दिख रहा है कि कोई चीज फेंकी गई है, आस-पास कुछ लोग खड़े हैं, साथ ही एक और तस्वीर में कचरे के ढेर में सैकड़ों किलो लड्डू तथा मिठाइयां पड़ी हुई है। इस तरह की कई पोस्ट फेसबुक-ट्विटर पर शेयर किये जा रहे हैं, लोग भी पोस्ट को सच मानकर राजद की जमकर आलोचना कर रहे हैं, लोगों का कहना है कि मिठाइयां फेंकने के बजाय गरीबों में बांट देना चाहिये था।

क्या है सच
हालांकि जब इस तस्वीर को चेक किया गया, तो पाया गया कि ये तस्वीर बिहार की नहीं बल्कि हरियाणा और एमपी की है, जहां खाद्य विभाग ने सड़ी हुई मिठाइयों को नष्ट किया था, 10 नवंबर को हरियाणा के सिरसा में फूड एंड सेफ्टी विभाग ने त्योहार के सीजन को देखते हुए छापेमारी की थी, यहां करीब एक क्विंटल मिठाइयों को नष्ट किया गया, जिसमें रसगुल्ले और गुलाब जामुन को गड्ढे में डाला गया था। वहीं अगस्त 2019 में ग्वालियर में एक मिठाई की दुकान पर खाद्य विभाग ने छापा मारा था, जहां 250 किलो दूषित मिठाई बरामद की थी, बाद में इन मिठाइयों को नष्ट करवा दिया गया था। सोशल मीडिया पर बिहार चुनाव के बाद वायरल हो रही तस्वीर का चुनाव नतीजों से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन लोग इसे इसी के नाम से वायरल कर रहे हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles