Friday, April 23, 2021

एक न्यूज चैनल से नौकरी की शुरुआत करने वाली रोशनी बन गई 36 हजार करोड़ की मालकिन!

रोशनी नाडर का जन्म दिल्ली में साल 1982 में हुआ था, उनकी माता का नाम किरण नाडर और पिता का नाम शिव नाडर है।

भारतीय बेटियां हर क्षेत्र में नाम कमा रही है, इसी में से एक नाम तेजी से उभर रहा है, जिनका नाम रोशनी नाडर है, 38 वर्षीय रोशनी 36 हजार करोड़ का कारोबार संभाल रही है, वो देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल है, तो आइये आज हम आपको इस तेजी से उभरती हुए उद्यमी के बारे में बताते हैं, कि कैसे नौकरी करने वाली रोशनी अब इतनी बड़ी कंपनी संभाल रही हैं।

रोशनी की शिक्षा
रोशनी नाडर का जन्म दिल्ली में साल 1982 में हुआ था, उनकी माता का नाम किरण नाडर और पिता का नाम शिव नाडर है, इनके पिता एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक हैं, जिनका अरबों का कारोबार है, और वो अपने माता-पिता के इकलौती संतान हैं। इनकी शुरुआती शिक्षा दिल्ली के वसंत वैली स्कूल में हुई, रोशनी आगे की पढाई के लिये अमेरिका गई और वहां के कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की पढाई अमेरिका नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से पूरी की, आगे बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से हासिल की।

पिता के कारोबार को किया ज्वाइन
रोशनी का एंटरटेनमेंट सेक्टर और मीडिया में ज्यादा रुचि थी, वो अपना करियर मीडिया क्षेत्र में बनाना चाहती थी, इस क्षेत्र में उन्होने लंबी अवधि तक काम भी किया, रोशनी अमेरिका की कंपनियों में काम करने के बाद भारत लौट आई, roshini nadar2 फिर पिता की कंपनी को साल 2009 में ज्वाइन किया, कुछ महीनों में उन्हें सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पद मिला।

मिला अमीर महिला का स्थान
रोशनी ने अपने कार्य को पूरे लगन के साथ किया और अपना हुनर सबको दिखाया, इन्हें साल 2013 में एचसीएल का वाइस पर्सन बनाया गया, उन्होने अपने पिता के साथ बखूबी कार्य किया, और अपनी सफलता का परचम प्रत्येक क्षेत्र में लहराया, साल 2019 में रोशनी को फोर्ब्स ने दुनिया की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में 54वां स्थान हासिल हुआ, साथ ही रोशनी इंडियन आईटी कंपनी के नेतृत्व में कार्यरत पहली महिला बनी, वर्तमान में एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने इस बात का ऐलान किया है कि रोशन नाडर मल्होत्रा इस कंपनी की अध्यक्ष पद के लिये नियुक्त होंगी, हुरुन इंडिया लिस्ट के मुताबिक रोशनी के पास 36,800 करोड़ रुपये की संपत्ति है, ये भारत की सबसे अमीर महिला है। रोशनी की कंपनी की सलाना टर्नओवर 71 हजार करोड़ से ज्यादा है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles