बंगाली नयना पर दिल हार बैठे थे रवीश कुमार, मुश्किल थी डगर फिर खाई साथ निभाने की कस्में

0
193
ndtv-journalist-ravish-kumar-and-his-wife-nayana-dasgupta

रवीश कुमार का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में तुरंत एनडीटीवी का नाम आ जाता है. सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रवीश कुमार की पत्रकारिता के खूब चर्चे हैं. रवीश कुमार को एशिया के सबसे बड़ा सम्मान रैमन मैग्सेसे से भी नवाजा जा चुका है. पेशे से पत्रकार रवीश ने एक किताब लिखी है जिसका नाम है, ‘इश्क में सहर होना’. रवीश की इस किताब को जब नौजवानों ने पढ़ा था तो हर कोई इनका फैन बन गया था. रवीश ने बुक लॉन्चिंग के वक्त अपने फीलिंग्स बयां की थी और कहा था कि, जब तक आप किसी के साथ इश्क नहीं करते तब तक आपके जीवन में सुबह नहीं होती. ये जज्बात खुद रवीश कुमार ने महसूस किए हैं तो चलिए बताते हैं उनकी लव-लाइफ के बारे में.

बिहार के रहने वाले हैं रवीश
रवीश कुमार बिहार के मोतिहारी के रहने वाले हैं और इनका जीवन बहुत ही साधारण रहा है. रवीश ने अपनी स्कूलिंग पटना के लोयोला हाई स्कूल से स्कूलिंग की और इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए. रवीश ने जब दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज में बीए में एडमिशन लिया था तो वह साथ-साथ सिविल सर्विस की भी तैयार कर रहे थे. पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात एक ऐसी शख्सियत से हुई जिसने उनके जीवन में सुबह कर दी.

बंगाल की नयना पर हारे दिल
जब रवीश दिल्ली में थे तभी कोलकाता की नयना दासगुप्‍ता भी दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से बीए कर रही थीं. इसके बाद नयना ने जेएनयू से एमए की पढ़ाई की. ravish-kumar-and-his-wife-nayana-dasgupta नयना और रवीश की मुलाकात के बाद दोनों अच्छे दोस्त बन गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स और इंटरनेट की जानकारी के आधार पर, नयना रवीश की बहुत अच्छी दोस्त थीं और रवीश को इंग्लिश भी सिखाती थीं. धीरे-धीरे इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने साथ रहने का फैसला ले लिया. पर प्यार का रास्ता आसान नहीं था.

मुश्किल थी डगर
दोनों ने साथ रहने का फैसला तो कर लिया था मगर ये राहत बहुत मुश्किल थी. क्योंकि, दोनों की कास्ट अलग थीं और अलग-अलग राज्य से थे. इसी वजह से परिवारों ने आपत्ति जताई. पर इनकी किस्मत में तो लिखा था कि, दोनों एक होकर ही रहेंगे और वही हुआ भी. करीब 7 सालों तक डेट करने के बाद दोनों ने साथ जीने-मरने की कस्में खाई. अब दोनों अपने जीवन में दो बेटियों के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं. रवीश कुमार के बारे में तो आप जानते ही हैं कि, वह एनडीटीवी में मैनेजिंग एडिटर हैं जबकि उनकी पत्नी नयना लेडी श्रीराम कॉलेज में इतिहास की टीचर हैं. बता दें, पत्रकार रवीश कुमार के जीवन से जुड़ी ये सारी जानकारियां इंटरनेट पर मौजूद तथ्यों और रिपोर्ट्स के आधार पर दी गई है.