gaza

11 दिन तक चला हमास और इजरायल के बीच का युद्ध एक दशक के भीतर चौथा युद्ध था, जिसका अंत 21 मई 2021 के दिन सीजफायर समझौते के साथ हुआ था।

पिछले महीने 11 दिन तक चले इजरायल-हमास युद्ध का अंत सीजफायर के साथ हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर इजरायल और गजा आमने-सामने आ गये हैं, जानकारी के मुताबिक इजरायल ने गाजा पट्टी पर एक बार फिर से हमला बोल दिया है, इजरायल ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए एक बार फिर गाजा की ओर रॉकेट दागे हैं, जिसे 21 मई को हुए सीजफायर के अंत के रुप में देखा जा सकता है, इजरायल द्वारा किया गया ये हमला सीजफायर समझौते के बाद सबसे बड़ी घटना है।

इजरायल ने क्या कहा
इस हमले के बाद इजरायल ने कहा है कि उसने ये हमला तब किया है, जब हमास की ओर से इजरायल की तरफ आग के गोले दागे गये हैं, इससे ठीक पहले हाल ही में इजरायली दक्षिणपंथियों ने पूर्व जेरुसलम की ओर मार्च किया था, जिसमें काफी उत्तेजक नारे भी लगाये गये थे, फिलिस्तीन इससे नाराज था।

1 दशक में चौथा युद्ध
मालूम हो कि 11 दिन तक चला हमास और इजरायल के बीच का युद्ध एक दशक के भीतर चौथा युद्ध था, जिसका अंत 21 मई 2021 के दिन सीजफायर समझौते के साथ हुआ था, जिस सीजफायर समझौते का अंत अब होता नजर आ रहा है, इस युद्ध में इजरायल और हमास दोनों की ओर से सैकड़ों हवाई हमले किये गये थे, जिनमें 250 से ज्यादा लोग मारे गये थे, उनमें से ज्यादातर फिलिस्तीनी नागरिक थे।

इजरायल आर्मी
इजरायल डिफेंस फोर्स ने एक बयान में कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस और गाजा शहर में हमास द्वारा संचालित किये जा रहे मिलिट्री अड्डों पर हमला किया है, इजरायली आर्मी ने कहा कि इन जगहों पर आतंकी गतिविधियां संचालित की जा रही थी, और इजरायली फोर्स ऐसी किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार है, चाहे गाजा स्ट्रिप की ओर से आतंकी गतिविधियों के रुप में युद्ध की दोबारा से शुरुआत क्यों ना हो।

Read Also – 11 दिनों की तबाही के बाद इजरायल ने किया संघर्ष विराम, गाजा में जश्न, कौन जीता?