Sunday, April 18, 2021

पड़ताल- बिना परीक्षा दिये ही आईएएस बन गई लोकसभा स्पीकर की बेटी, जानिये क्या है पूरा सच?

एक चर्चित वेबसाइट ने जब इस वायरल दावे की पड़ताल की, तो पता चला कि लोकसभा स्पीकर की बेटी से जुड़ा दावा पूरी तरह से भ्रामक है।

सोशल मीडिया पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी से जुड़ा एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ओम बिड़ला की बेटी बिना परीक्षा दिये ही आईएएस बन गई हैं, उन्हें ये जगह आरक्षित कोटे में से किसी कैंडिडेट को हटाकर दी गई है। फेसबुक यूजर बबलू खिची ने वायरल दावा पोस्ट करते हुए लिखा, कि अब आईएएस भी काबिलियत से नहीं बल्कि रसूख से बनेंगे, ये वाकई चिंता का विषय है।

पड़ताल
एक चर्चित वेबसाइट ने जब इस वायरल दावे की पड़ताल की, तो पता चला कि लोकसभा स्पीकर की बेटी से जुड़ा दावा पूरी तरह से भ्रामक है, अंजलि बिड़ला 2019 के संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुई थी, उनका चयन परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर किया गया है।

पहले ही प्रयास में सफलता
रिपोर्ट के मुताबिक अंजलि बिड़ला ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है, 2019 यूपीएससी परीक्षा का परिणाम 4 अगस्त 2020 को घोषित किया गया था, जिसमें कुल 927 वैकेंसीज के लिये 829 कैडिडेट्स के रिजल्ट जारी किये गये थे, बाचे हुए 98 सीटों पर यूपीएससी ने 5 जनवरी 2021 को अपनी रिजर्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किये हैं।

सोशल मीडिया पर चर्चा
ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला का नाम जैसे ही सामने आया, तरह-तरह की बातें होने लगी, कुछ लोगों ने राजनीति से प्रेरित होकर इसे रसूख तथा पैरवी की शक्ल देने की कोशिश की, om birla Family and daughter 2 तो किसी ने कहा कि बिना परीक्षा ही अंजलि आईएएस बन गई हैं।

Read Also – लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी बनी IAS, पहली बार में ही मिली सफलता

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles