chai sutta (1)

2016 में 3 लाख की लागत से दोनों ने इंदौर में पहली चाय की दुकान खोली, इसके लिये उन्होने गर्ल्स हॉस्टल के बगल में किराये पर एक रुम लिया।

आपने अकसर बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा, कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता, वैसे भी जिस काम को करने में मजा आए, उसे करने वाला सफल जरुर होता है, यकीन नहीं होता, तो एमपी के इन युवाओं की कहानी पढ लीजिए, दरअसल माता-पिता तो चाहते थे कि उनका बेटा पढ-लिखकर आईएएस बने, लेकिन बच्चों को चाय का धंधा शुरु कर दिया, गजब तो ये है कि धंधा ऐसा चला कि उनकी कंपनी का टर्नओवर सुन कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को चाय बेचने से तो नहीं रोकेगा।

यूपीएससी की तैयारी
ये कहानी अनुभव दुबे और आनंद नायक की है, दरअसल अनुभव आगे की पढाई के लिये गांव से इंदौर आया था, जहां उसकी मुलाकात आनंद नायक से हुई, कुछ समय बाद आनंद पढाई छोड़ बिजनेस करने लगा। जबकि अनुभव यूपीएससी की तैयारी के लिये दिल्ली चला गया, सबकुछ अपनी रफ्तार से चल रहा था, तभी एक दिन अनुभव को आनंद का फोन आया, उसने बताया कि उसका बिजनेस सही नहीं चल रहा, हमें मिलकर कुछ करना चाहिये।

युवाओं को किया टारगेट
अनुभव भी बिजनेस करना चाहते थे, सो उन्होने हां बोल दिया, थोड़ा सोच-विचार करने के बाद उन्होने यूथ को टारगेट करते हुए चाय की दुकान खोलने का फैसला लिया, दोनों का मानना है कि देश में पानी के बाद सबसे ज्यादा चाय पी जाती है, जिसकी हर जगह मांग भी रहती है, साथ ही इसे शुरु करने में ज्यादा पूंजी की जरुरत नहीं होती, इसलिये उन्होने चाय का बिजनेस करने का फैसला लिया।

3 लाख से शुरु की थी दुकानदारी
2016 में 3 लाख की लागत से दोनों ने इंदौर में पहली चाय की दुकान खोली, इसके लिये उन्होने गर्ल्स हॉस्टल के बगल में किराये पर एक रुम लिया, कुछ सेकेंड हैंड फर्नीचर से आउटलेट को डिजाइन किया, पैसों की किल्लत की वजह से अपना बोर्ड भी काफी सादा सा रखा, जिस पर चाय सुट्टा बार लिखा था, वैसे सबकुछ इतना आसान नहीं थास, काफी कुछ झेलना पड़ा, परिवार से लेकर रिश्तेदारों तक के ताने मिले, क्योंकि यूपीएससी की तैयारी से सीधा चाय की दुकान का बिजनेस करना कईयों के लिये शॉकिंग था।

सलाना टर्नओवर 100 करोड़
धीरे-धीरे गर्दिश के बादल छंटते गये, ग्राहकों की संख्या बढती गई, उनकी दुकान इंटरनेट के जरिये भी काफी मशहूर हुई, उन्होने बताया आज हमारा सलाना टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का है, देशभर में इसके 165 आउटलेट्स हैं, जो 15 राज्यों में फैले हैं, विदेश में भी 5 आउटलेट्स हैं, चाय सुट्टा बार के मैन्यू में 10 रुपये से लेकर 150 रुपये तक की चाय मिलती है।

Read Also – हनी सिंह की पत्नी ने खोला हनीमून पर बंद कमरे में हुई हरकतों का राज, 10 साल बाद बताया सच