bulgaria (1)

रिपोर्ट के अनुसार इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों को 13-14 साल की उम्र के बाद स्कूल से निकाल लेते हैं, कहा जाता है कि दुल्हनों की मंडी में आने वाली लड़की को घर के काम आने चाहिये।

हर मां-बाप की चाहत होती है, कि उनकी बेटी की शादी अच्छे लड़के से और बड़े ही धूमधाम के साथ हो, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का एक देश ऐसा भी है, जहां बेटियों को शादी के लिये बाजार में बेचा जाता है, जी हां, हम आपको उस देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बाजार में शादी के लिये लड़कियों की बोली लगायी जाती है, इतना ही नहीं उनके माता-पिता ही उन्हें बाजार लेकर आते हैं। सबसे ज्यादा जो बोली लगाता है, दुल्हन उसकी होती है।

साल में 4 बार सजता है बाजार
बुल्गारिया की स्तारा जागोर नाम की जगह पर साल में 4 बार दुल्हनों का बाजार सजता है, यहां आने वाले दूल्हे अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उससे शादी कर सकते हैं, Bride (1) एक रिपोर्ट के अनुसार इन लड़कियों की उम्र 13 से 20 साल होती है। दुल्हनों का बाजार कलाइदझी समुदाय की ओर से लगाया जाता है, यहां कोई बाहरी शख्स दुल्हन खरीदने नहीं आ सकता, एक रिपोर्ट के अनुसार इस समाज में फिलहाल करीब 18 हजार लोग हैं, इस समुदाय की युवतियों को भी इस परंपरा से कोई खास आपत्ति नहीं होती, क्योंकि उन्हें शुरु से ही इसके लिये मानसिक रुप से तैयार किया जाता है।

लड़की में होने चाहिये ये गुण
रिपोर्ट के अनुसार इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों को 13-14 साल की उम्र के बाद स्कूल से निकाल लेते हैं, कहा जाता है कि दुल्हनों की मंडी में आने वाली लड़की को घर के काम आने चाहिये, साथ ही वो कम उम्र की हो, bride 2 यहीं वजह है कि यहां आने वाली ज्यादातर लड़कियां नाबालिग होती है। जब ल़ड़के को लड़की पसंद आ जाती है, तो फिर सौदे की रकम तय की जाती है, एक रिपोर्ट के अनुसार इस बाजार में लड़कियों का सौदा 300 से 400 डॉलर तक में होता है।

कई दिनों पहले शुरु हो जाती है तैयारी
दुल्हनों के बाजार में पहुंचने के लिये ये लड़कियां कई दिनों पहले से ही तैयारी शुरु कर देती हैं, ज्यादा पैसे मिलने के लिये उनका खूबसूरत दिखना बेहद जरुरी है, इसके लिये वो अच्छे कपड़े और मेकअप के साथ बाजार में आती हैं। Bride बाजार में लड़की पसंद आने के बाद लड़का उसे पत्नी मान लेता है, इसके बाद दोनों के माता-पिता को इस शादी के लिये राजी होना पड़ता है, लड़के और लड़की के बीच घर परिवार तथा आमदनी पर बात होती है, फिर घर वाले शादी की रकम तय करते हैं और रिश्ता हो जाता है।

Read Also – बच्चा ना होने पर पति ने गर्म रॉड से जलाया पत्नी का प्राइवेट पार्ट, पार कर दी सारी हदें