इस साल सुपर थर्टी के बच्चे IIT में नहीं दिखा पाएंगे जलवा, आनंद कुमार ने बताई ये वजह

0
12
Loading...

आनंद कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, कि अंतिम सांस तक ये प्रयास रहेगा कि पैसे के अभाव में गरीब बच्चों की पढाई नहीं छूटे।

सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार ने एक साल के लिये इसे स्थगित कर दिया है, फेसबुक के माध्यम से उन्होने ये जानकारी देते हुए बताया कि इस साल उन्होने एक भी एडमिशन नहीं लिया है, लगातार 18 सालों से सफल संचालन करने वाले आनंद कुमार ने इस साल ब्रेक लिया है, इसके साथ ही उन्होने अगले साल कुछ बड़ा करने का भी ऐलान किया है।

फेसबुक पर लिखा
आनंद कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, कि अंतिम सांस तक ये प्रयास रहेगा कि पैसे के अभाव में गरीब बच्चों की पढाई नहीं छूटे, उन्होने लोगों से सहयोग और आशीर्वाद देने की भी अपील की, उन्होने लिखा, पिछले 18 सालों से लगातार सफलतापूर्वक चल रहे सुपर-30 को और बड़ा करने का समय आ गया है, मैंने जितना सोचा था उससे भी कहीं बहुत ज्यादा सफलता मिली, आज निर्धन परिवार के सैकड़ों छात्र ऊंचे पदों पर आसीन होकर देश-दुनिया में सुपर-30 का नाम ऊंचा कर रहे हैं।

एक साल का ब्रेक
कई सालों तक व्यस्तताओं के बीत मैंने एक साल का ब्रेक लिया है, इस साल मैंने सुपर 30 का बैच लिया ही नहीं, ताकि कुछ और बड़ा करने के लिये, देश-दुनिया घूमकर कुछ सीखने के लिये समय निकाल सकूं। आनंद कुमार ने आगे लिखा है कि सुपर 30 फिल्म रिलीज होने के बाद लोगों की उम्मीदें काफी बढ गई है, इसलिये अब मैं बहुत बड़े पैमाने पर कुछ बड़ा करने जा रहा हूं, जिसकी घोषणा अगले साल करुंगा।

ठगी करने का आरोप
मालूम हो कि गरीबों के प्रतिभाशाली बच्चों को आईआईटी में प्रवेश दिलाने के लिये विख्यात आनंद कुमार पर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान 19 नवंबर को उन पर 50 हजार का जुर्माना लगाया था, इसके साथ ही 28 नवंबर को उन्हें व्यक्तिगत रुप से कोर्ट में मौजूद रहने का आदेश दिया था, याचिकाकर्ता छात्रों ने आनंद कुमार पर सुपर थर्टी के नाम पर ठगी का आरोप लगाया था, हालांकि कोर्ट ने इस मामले को बंद करते हुए याचिका देने वालों को पटना हाईकोर्ट जाने की सलाह दी, खैर जनवरी 2020 में जेईई मेन्स की परीक्षा होनी है, लेकिन उससे ठीक पहले आनंद कुमार द्वारा दी गई इस जानकारी से सवाल भी उठ रहे हैं।

पिछले 18 वर्षों से लगातार सफलतापूर्वक चल रहे सुपर 30 को अब और बड़ा करने का समय आ गया है । मैंने जितना सोचा था उससे भी…

Posted by Anand Kumar on Thursday, 5 December 2019

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here