IPL शुरु होने से पहले UAE से आई बड़ी खबर, फिक्सिंग के आरोप में दो खिलाड़ी सस्पेंड

0
411
Match

इन दोनों खिलाड़ियों को आईसीसी के एंटी करप्शन के पांच नियमों के उल्लंघन का आरोपी पाया गया है, इनके ऊपर पैसा या गिफ्ट लेकर मैच के नतीजे को प्रभावित करने का आरोप लगा है।

एक तरफ जहां आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में आयोजित होने वाला है, वहीं उसी देश से बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है, यूएई के दो खिलाड़ियों को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी भ्रष्टाचार निऱोधी कानून का उल्लंघन करने के आरोप में सस्पेंड कर दिया है, बोर्ड ने ये कार्रवाई आमिर हयात तथा अशफाक अहमद पर की है, इन दोनों खिलाड़ियों को आरोपों का जवाब देने के लिये दो हफ्ते का समय दिया गया है।

कौन है आमिर हयात और अशफाक अहमद
आमिर हयात पाकिस्तान के लाहौर में जन्में हैं, लेकिन क्रिकेट उन्होने यूएई के लिये खेला, हयात ने यूएई के लिये 9 वनडे इंटरनेशनल तथा 4 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें हयात ने 11 वनडे में और 6 टी-20 में विकेट हासिल किये हैं। वहीं अगर अशफाक अहमद की बात करें, तो इस खिलाड़ी का जन्म भी पाक के लाहौर में हुआ है, उसने भी यूएई के लिये 16 वनडे और 12 टी-20 मैच खेले हैं, वनडे में इस बल्लेबाज ने 21.50 के औसत से 344 रन, तो टी-20 में 238 रन बनाये हैं, अशफाक के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 5 अर्धशतक है।

क्या है आरोप
इन दोनों खिलाड़ियों को आईसीसी के एंटी करप्शन के पांच नियमों के उल्लंघन का आरोपी पाया गया है, इनके ऊपर पैसा या गिफ्ट लेकर मैच के नतीजे को प्रभावित करने का आरोप लगा है, यानी दोनों पर मैच फिक्सिंग का गंभीर आरोप लगा है, जांच में ये दोनों खिलाड़ी अपने पैसे और गिफ्ट की जानकारी नहीं दे पाये हैं।

पहले भी खिलाड़ी फिक्सिंग में पाये गये हैं
यूएई के खिलाड़ियों का मैच फिक्सिंग में दोषा पाया जाना कोई नई बात नहीं है, पिछले साल यूएई के तीन खिलाड़ियों को फिक्सिंग का दोषी पाया गया था, उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था, मोहम्मद नवीन, शैमान अनवर और कादर अहमद को आईसीसी ने भ्रष्टाचार गतिविधियों में शामिल पाये जाने पर सस्पेंड कर दिया था।

Read Also – IPL 2020- आईपीएल शुरु होने से पहले धोनी की टीम को मिली खुशखबरी, वापस लौटा स्टार क्रिकेटर!