Sunday, April 18, 2021

Ind Vs Eng- स्टार खिलाड़ियों के बीच फंसे विराट कोहली, कैसे बनाएंगे प्लेइंग इलेवन?

टीम इंडिया के पास हर स्थान के लिये कई विकल्प मौजूद है, ऐसे में ये कप्तान के लिये मुश्किल है कि किसे मौका दे और किसे बाहर बिठाए।

आज अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया और इंग्लैंड की टीम पहले टी-20 मैच में भिड़ेगी, भारतीय टीम की नजरें सीरीज जीतने के अलावा अपनी मेजबानी में इस साल होने वाले टी-20 विश्वकप पर भी टिकी है, उसके लिये परफेक्ट प्लेइंग इलेवन की कोशिश की जाएगी। कप्तान कोहली का मुख्य लक्ष्य इस सीरीज के जरिये अक्टूबर में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप के लिये कोर खिलाड़ियों की पहचान करना होगा, भारतीय कप्तान इसके लिये अयॉन मोर्गन की अगुवाई वाली दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम से बेहतर प्रतिद्वंदी की उम्मीद नहीं कर सकती, सीरीज के दौरान सपाट पिचों पर ढेरों रन बनने की संभावना है, ऐसे में गेंदबाजों की राह आसान नहीं होगी।

मुश्किल में विराट कोहली
टीम इंडिया के पास हर स्थान के लिये कई विकल्प मौजूद है, ऐसे में ये कप्तान के लिये मुश्किल है कि किसे मौका दे और किसे बाहर बिठाए। टीम इंडिया इससे अच्छी तरह वाकिफ है, virat kohli on india vs australia क्योंकि 2019 विश्वकप के दौरान टीम इस तरह की परिस्थिति का सामना कर चुकी है, उस टूर्नामेंट में भारत के पास नियमित रुप से चौथे नंबर पर खेलने वाला कोई बल्लेबाज नहीं था।

ओपनिंग कौन करेगा
पुराने अनुभव को देखते हुए विराट और मुख्य कोच रवि शास्त्री चाहें कि वो फैसला कर लें, कि टी-20 विश्वकप में रोहित के साथ पारी का आगाज कौन करेगा, इनके पास राहुल और शिखर धवन के रुप में दो विकल्प मौजूद हैं, हालिया फॉर्म को देखते हुए टी-20 प्रारुप में केएल राहुल का चयन लगभग तय है, लेकिन आईसीसी प्रतियोगिताओं में हमेशा धवन ने शानदार प्रदर्शन किया है, वो टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं, विराट अगर धवन को मौका देने का फैसला लेते हैं, तो राहुल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है। ये मुश्किल फैसला है, जो विराट को लेना है, क्योंकि अगर दोनों खेलते हैं, तो श्रेयस अय्यर या सालों तक मेहनत करने वाले सूर्य कुमार यादव को बाहर बैठना होगा।

रनों का तूफान
श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी का विकल्प मुहैया कराते हैं, टीम मैनेजमेंट इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगा। अहमदाबाद की पिच निश्चित तौर पर सपाट होगी, जो खेल के सबसे छोटे प्रारुप की जरुरतों के अनुसार होगी, दोनों टीमों के पास कई आक्रामक बल्लेबाज हैं, ऐसे में फैंस को ढेरों बाउंड्री देखने को मिल सकती है, टीम इंडिया के पास रोहित के अलावा पंत और पंड्या जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं, जबकि अंग्रेज टीम में कप्तान मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, डेविड मलान जैसे धुरंधर हैं।

गेंदबाजी में किसे मिलेगा मौका
टी नटराजन के अनुपलब्ध रहने के कारण गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करेंगे, जबकि सीनियर स्पिनर युजवेन्द्र चहल उनका साथ निभाने के लिये मौजूद रहेंगे, इन हालात में स्पिनरों के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कमजोरी को देखते हुए चहल को सुंदर और अक्षर पटेल दोनों का साथ मिल सकता है, जिसके बाद शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी में से किसी एक को मौका मिलेगा।

Read Also – विराट कोहली के खिलाफ इमरान खान की जीत, ब्रेकिंग दिखा जबरदस्त ट्रोल हो रहे चैनल!

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles