team india (1)

लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अमय को आखिरकार साल 1999 में टीम इंडिया में डेब्यू का मौका मिला, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कम में खेलने का मौका मिला।

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है, इसे भारत में लोग आम बोलचाल की भाषा में आईएएस परीक्षा कहते हैं, हर साल इस पेपर को देने के लिये लाखों लोग बैठते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं, जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं, आपको जानकर हैरानी होगी, कि टीम इंडिया का एक क्रिकेटर भी ऐसा है, जो इस परीक्षा को पास कर चुका है।

क्लियर किया आईएएस परीक्षा
इस क्रिकेटर का नाम अमय खुरासिया है, भारत के पूर्व खिलाड़ी ऐसे इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होने सिविल सेवा परीक्षा क्लियर किया था, उनका जन्म 1972 में एमपी में हुआ था, सिर्फ 17 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, लेकिन टीम इंडिया से बुलावा आने से पहले उन्होने आईएएस परीक्षा पास कर लिया, उनसे कस्टम्स और सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट में तैनात किया गया।

श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू
लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अमय को आखिरकार साल 1999 में टीम इंडिया में डेब्यू का मौका मिला, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कम में खेलने का मौका मिला। उन्होने पहले ही मुकाबले में सिर्फ 45 गेंदों में 57 रन ठोंक दिये, लेकिन इसके बाद वो अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाये, उनका एक छोटा सा करियर कुछ ही महीनों में खत्म हो गया।

12 मैचों में करियर खत्म
अपने डेब्यू मुकाबले में धमाकेदार पारी खेलने वाले अमय खुरासिया का करियर ज्यादा नहीं चल सका, उन्होने श्रीलंका के खिलाफ 2001 में अपना आखिरी मैच खेला, उन्होने अपने वनडे करियर में सिर्फ 12 मैच ही खेले, जिसमें उन्होने सिर्फ 149 रन बनाये, हालांकि एमपी के लिये खेलते हुए उन्होने 119 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 हजार से ज्यादा रन बनाये थे।

Read Also – Ind Vs Eng- जीत के बाद इंग्लैंड के जख्मों पर नमक छिड़क गये विराट कोहली, जानिये क्या कहा