TEam India856

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया, वो सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है।

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रचा है, पहले टेस्ट में 5वें दिन मेजबान को 113 रनों से हराया, केएल राहुल के शतक के बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 327 रन बनाये थे, जवाब में मेजबान को 197 पर समेट दिया था, फिर दूसरी पारी में खुद 174 बनाये, जिससे अफ्रीकी टीम को 305 रनों का लक्ष्य दिया, लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 191 पर ही ढेर हो गई, भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है।

इतिहास रच दिया
इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया, वो सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है, इससे पहले उसने 2 टेस्ट मैच इस मैदान पर खेले, लेकिन दोनों में ही उसे हार झेलनी पड़ी, सेंचुरियन में अभी तक दक्षिण अफ्रीका की टीम को सिर्फ इंग्लैंड (2000 और 2016 में) तथा ऑस्ट्रेलिया (2014 में) ही टेस्ट हराने में कामयाब हो पाई है।

राहुल, शमी का धमाल
टीम इंडिया के लिये पहली पारी में केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया, उन्होने 123 रनों की पारी खेली, उनका अलावा मयंक अग्रवाल ने भी 60 रन बनाये, दोनों ने पहले विकेट के लिये 117 रनों की साझेदारी की, अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने 71 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये, जबकि कागिसो रबाडा को 3 विकेट मिले, दक्षिण अफ्रीका के लिये पहली पारी में तेंबा बावुमा ही जमकर खेल पाये, उन्होने 52 रनों की पारी खेली। इस दौरान मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर 5 विकेट झटके।

दूसरी पारी
दूसरी पारी में टीम इंडिया कोई भी बल्लेबाज लंबा समय नहीं बिता सका, सबसे ज्यादा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (34) ने बनाये, इस पारी में रबाडा ने 4 और मार्को जेनसन ने भी 4 विकेट लिये, 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम के लिये दूसरी पारी में सबसे ज्यादा कप्तान डीन एल्गर ने 77 रन बनाये, भारत की ओर से शमी और बुमराह ने 33 विकेट तथा अश्विन और सिराज ने 2-2 विकेट झटके।

Read Also – कप्तानी ही नहीं बल्लेबाजी में भी रोहित से पिटे विराट कोहली, जानिये पिछले 2 साल का रिकॉर्ड