99 रन की पारी खेलने के बाद भी क्रिस गेल किंग्स इलेवन पंजाब को ले डूबे, ये है हार की वजह!

0
189
gayle2

क्रिस गेल ने इस मैच में 63 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली, हालांकि इसके बावजूद वो भी हार की एक वजह रहे, गेल ने 8 छक्के और 6 चौके तो लगाये, लेकिन कई सिंगल और 2-2 रन छोड़ दिये।

आईपीएल 13 के 50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन को सात विकेट से हरा दिया, पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 185 रन बनाये थे, जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 17.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया, इतना बड़ा स्कोर होने के बावजूद राजस्थान ने पंजाब के एकतरफा अंदाज में हराया, इसकी कई वजह रही, आइये आपको बताते हैं कि पंजाब के हार की क्या-क्या वजह रही, जिसमें गेल भी शामिल हैं।

बेहद साधारण गेंदबाजी
इस मुकाबले में पंजाब को उनकी गेंदबाजी ले डूबी, पिछले 5 मैचों में पंजाब के गेंदबाजों ने काफी सुधार किया था, जिसकी वजह से उन्हें जीत मिल रही थी, लेकिन इस मुकाबले में गेंदबाज लाइन-लेंग्थ से भटके नजर आये, अर्शदीप सिंह ने 3 ओवर में 34, शमी ने 3 ओवर में 36, एम अश्विन ने 4 ओवर में 43, क्रिस जॉर्डन ने 3.3 ओवर में 44 रन लुटा दिये।

टॉस और मौसम भी महत्वपूर्ण
कप्तान केएल राहुल को टॉस गंवाना भी भारी पड़ गया, दरअसल राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, केएल राहुल भी यही चाहते थे, आपको बता दें कि अबुधाबी में रात के समय ओस पड़ती है, जिसकी वजह से बाद में गेंदबाजी मुश्किल होती है, यही वजह है कि राजस्थान के बल्लेबाजों ने बड़ी आसानी से 186 का लक्ष्य हासिल कर लिया।

गेल की फिटनेस
क्रिस गेल ने इस मैच में 63 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली, हालांकि इसके बावजूद वो भी हार की एक वजह रहे, गेल ने 8 छक्के और 6 चौके तो लगाये, लेकिन कई सिंगल और 2-2 रन छोड़ दिये, पंजाब के बल्लेबाजों ने 40 से ज्यादा डॉट गेंदें खेली, यही वजह है कि पंजाब का स्कोर 200 के पार ना हो सका, फिर राहुल ने भी अच्छी पिच के बावजूद महज 112 के स्ट्राइक रेट से 41 गेंदों में 46 रन बनाये। पंजाब को इस मुकाबले में मयंक अग्रवाल की कमी भी खली, मयंक अनफिट हैं, उनकी जगह मनदीप सिंह ओपनिंग करने उतरे और पहली ही गेंद पर आउट होकर लौट गये। मयंक ने इस सीजन में 10 पारियों में 398 रन बनाये हैं, जिसमें एक शतक भी शामिल है।

सैमसन-स्टोक्स की तूफानी पारी
इस मुकाबले में पहले ओवर से ही राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने चढ कर बल्लेबाजी की, पहले बेन स्टोक्स फिर संजू सैमसन ने बेखौफ बल्लेबाजी की, दोनों ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले, कभी भी टीम का रन रेट 10 के नीचे नहीं जाने दिया, यही वजह है कि टीम ने सिर्फ 17.3 ओवर में ही 186 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिये।

Read Also – IPL में केएल राहुल को अच्छे प्रदर्शन का मिला ईनाम, टीम इंडिया में प्रमोशन