धोनी के 7 रिकॉर्ड्स, जिन्हें तोड़ना किसी भी कप्तान के लिये आसान नहीं!

0
30
Ms dhoni

धोनी ऐसे कप्तान हैं, जिन्होने आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्यादा 104 मैचों में जीत दिलाई है, उन्होने बतौर कप्तान 99 मैच सीएसके के लिये जीते हैं।

टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एम एस धोनी आज 39 साल के हो गये हैं, 7 जुलाई 1981 को रांची में पैदा हुए माही अब अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर चल रहे हैं, धोनी के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा आईपीएल में भी कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे तोड़ना किसी भी कप्तान के लिये आसान नहीं होगा, भारत को विश्वकप दिलाने वाले कप्तान धोनी सबसे ज्यादा बार आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ी हैं, धोनी की कप्तानी में सीएसके ने तीन बार आईपीएल खिताब जीता है।

टीम को दिलाई सबसे ज्यादा जीत
धोनी ऐसे कप्तान हैं, जिन्होने आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्यादा 104 मैचों में जीत दिलाई है, उन्होने बतौर कप्तान 99 मैच सीएसके के लिये जीते हैं, जबकि 5 मुकाबले पुणे सुपरजाएंट्स के लिये जीते, अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें, तो धोनी ने 200 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें से टीम को 110 मैचों में जीत मिली, धोनी सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाले कप्तानों में दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं, धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 टी-20 विश्वकप, 2011 आईसीसी विश्वकप और 2013 चैपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।

सात बड़े रिकॉर्ड्स
धोनी आईपीएल में 5 अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम पर उतरकर पचासा लगाने वाले एक मात्र बल्लेबाज हैं, उन्होने नंबर तीन, चार, पांच, छह और सात पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया है।
धोनी आईपीएल में 190 मैच खेले हैं, वो इन मैचों में आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा 564 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
आईपीएल में सबसे ज्यादा 132 शिकार किये हैं, जिसमें 94 को विकेट के पीछे कैच आउट और 38 को स्टंप आउट किया है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप का रिकॉर्ड भी माही के नाम ही दर्ज है, उन्होने 38 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया है।
धोनी के नाम सबसे ज्यादा बार (9 बार) आईपीएल फाइनल खेलने का रिकॉर्ड है, 8 बार चेन्नई सुपरकिंग्स तो एक बार पुणे सुपरजाएंट्स की तरफ से।
उन्होने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 174 आईपीएल मैच खेले हैं, चेन्नई की ओर से 160 और पुणे की ओर से 14 मैच खेले हैं।

Read Also – युवराज की अजीब डिमांड सुन हैरान रह गये रोहित शर्मा, कहा रितिका से इजाजत लेनी होगी