जिम चेन, होटल, एंटरटेनमेंट, फैशन ब्रांड, फुटवियर, इन सब में लगा है धोनी का पैसा, जानिये पूरा बिजनेस

0
72
ms dhoni

पिछले साल महेन्द्र सिंह धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रखा है, उन्होने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी खोली थी।

पिछले साल हुए आईसीसी विश्वकप के बाद से ही क्रिकेट के मैदान से दूर पूर्व कप्तान धोनी दो दिन बाद 39 साल के हो जाएंगे, ये साल उनके क्रिकेट करियर का आखिरी साल माना जा रहा है, हालांकि इस साल वो आईपीएल के जरिये मैदान पर वापसी करने वाले थे, लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से आईपीएल टल गया, और उनकी वापसी भी आगे बढ गई, इस लॉकडाउन के समय वो अपने फॉर्म हाउस पर समय बिता रहे हैं, और ऑर्गेनिक फॉर्मिंग की तैयारी कर रहे हैं, इसके लिये उन्होने करीब 8 लाख रुपये का ट्रैक्टर भी खरीदा है, इस बीत उन्होने मुंबई में नया एक ऑफिस खोला है, धोनी ने क्रिकेट से खूब पैसा कमाया, अब बिजनेस की दुनिया में भी उनका दिमाग खूब चल रहा है, उन्होने कई तरह के बिजनेस खड़ा कर दिये हैं।

8 अरब से ज्यादा है नेटवर्थ
धोनी की नेटवर्थ 111 मिलियन डॉलर यानी 8.35 अरब रुपये के आस-पास है, आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ उनका 15 करोड़ का अनुबंध है, माही कई तरह के एंडोर्समेंट में भी नजर आते हैं, करियर के आखिरी पड़ाव पर होने के बावजूद वो ज्यादातर ब्रांड के लिये पहली पसंद हैं, एक रिपोर्ट के अनुसार माही विज्ञापनों से 195 करोड़ रुपये सलाना कमाते हैं।

फुटबॉल क्लब और हॉकी टीम
आईपीएल टीम सीएसके के कप्तान धोनी की फुटबॉल में भी रुचि है, इसी वजह से उन्होने इंडियन सुपर लीग की फुटबॉल टीम चेन्नई एफसी खरीदा है, धोनी इस टीम के सह मालिक हैं। हॉकी की दुनिया में भी धोनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, वो हॉकी इंडिया लीग की टीम रांची रेज के मालिक है।

होटल और रेसिंग टीम
इससे तो हर कोई वाकिफ है कि धोनी को बाइक्स का काफी शौक है, शौक होने के बावजूद इस खेल से उनका नाम ना जुड़ा हो, ऐसा हो ही नहीं सकता, धोनी साउथ सुपरस्टार नागार्जुन के साथ सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग टीम इंडिया के सह मालिक हैं, साथ ही उनकी पत्नी साक्षी होटल मैनेजमेंट कर चुकी हैं, होटल इंडस्ट्री में भी पूर्व कप्तान छाये हुए हैं, झारखंड में कैप्टन कूल का होटल है, जिसका नाम माही रेजीडेंसी है।

200 जिम
धोनी की फिटनेस से तो हर कोई वाकिफ है, इस उम्र में भी वो युवाओं पर भारी पड़ते हैं, माही ने देशभर में स्पोर्ट्स फिट नाम से करीब 200 जिम खोले हैं, वो इसके सह मालिक हैं। साथ ही फैशन की दुनिया में भी माही ने एंट्री ली है, लाइफ स्टाइल ब्रांड सेवन में उन्होने निवेश किया है, उन्होने 2016 में इसे खुद ही लांच किया था, धोनी इस ब्रांड के फुटवियर के मालिक हैं।

मनोरंजन जगत में एंट्री
पिछले साल महेन्द्र सिंह धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रखा है, उन्होने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी खोली थी, हाल ही में एक खबर के अनुसार धोनी ने अपने बिजनेस को बढाने के लिये मुंबई के अंधेरी में नया ऑफिस खोला है, उनकी कंपनी ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिये कंटेट और टीवी शो बनाती है, धोनी की कंपनी का पहला प्रोजेक्ट हॉटस्टार डॉक्यूमेंट्री द रोर ऑफ द लॉयन थी।

Read Also – अनुष्का का ऐसा रुप देख बहक गये विराट कोहली, कमेंट कर लिखी ऐसी बात