IPL5

रिटेन होने के बाद 27 में से 4 खिलाड़ियों की सैलरी घट गई है, जिसमें धोनी भी शामिल हैं, किवी कप्तान केन विलियमसन को सबसे ज्यादा 11 करोड़ का फायदा हुआ है।

आईपीएल 2022 के लिये 8 टीमों ने कुल 27 खिलाड़ी रिटेन किये हैं, जिसमें 8 विदेशी हैं, सीएसके, मुंबई इंडियंस तथा दिल्ली कैपिटल्स ने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, आरसीबी ने 3, पंजाब किंग्स ने 2, एसआरएच ने 3 तथा राजस्थान रॉयल्स ने भी 3 खिलाड़ियों को टीम में रखा है, इन खिलाड़ियों पर 269.5 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं, हालांकि रिटेन होने के बाद 27 में से 4 खिलाड़ियों की सैलरी घट गई है, जिसमें धोनी भी शामिल हैं, किवी कप्तान केन विलियमसन को सबसे ज्यादा 11 करोड़ का फायदा हुआ है।

चेन्नई सुपरकिंग्स
सबसे पहले बात पिछले सीजन के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स की, रविन्द्र जडेजा को सबसे ज्यादा 16 करोड़ में रिटेन किया गया है, वो टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, पिछले सीजन में उन्हें 7 करोड़ रुपये मिले, यानी उन्हें दोगुने से ज्यादा 9 करोड़ रुपये का फायदा मिला, धोनी को 12 करोड़ मिलेंगे, पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे, उन्हें 3 करोड़ का नुकसान हुआ है, वहीं अंग्रेज क्रिकेटर मोइन अली को 1 करोड़ के फायदे के साथ 8 करोड़ में रिटेन किया गया है, ऋतुराज गायकवाड़ ने लंबी छलांग लगाई है, पिछले सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले ऋतुराज को 6 करोड़ में रिटेन किया गया है, पिछले सीजन में उन्हें 40 लाख मिले थे, यानी उनकी सैलरी में 15 गुना का उछाल आया है।
दिल्ली के सभी 4 खिलाड़ी फायदे में
दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान ऋषभ पंत को 16 करोड़ में रिटेन किया है, पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे, बायें हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को 5 की जगह 9 करोड़, पृथ्वी शॉ को 1.2 करोड़ की जगह 7.5 करोड़ और एनरिक नॉर्किया को 89 लाख की जगह 6.5 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया गया है।

बुमराह और सूर्या को बड़ा फायदा
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को 16 करोड़ में रिटेन किया गया है, पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ मिले थे, बुमराह को 7 की जगह 12 करोड़, सूर्यकुमार यादव को 3.2 की जगह 8 करोड़ तथा कायरन पोलार्ड को 5.4 की जगह 6 करोड़ मिलेंगे, यानी बुमराह को 5 और सूर्या को 4.8 करोड़ का फायदा मिला है।
विराट, मैक्सवेल की सैलरी घटी
आरसीबी ने विराट कोहली को 15 करोड़ में रिटेन किया है, हालांकि अब वो टीम के कप्तान नहीं है, लेकिन अभी भी टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, पिछले सीजन में उन्हें 17 करोड़ मिले थे, यानी उन्हें 2 करोड़ का नुकसान हुआ है, कंगारु बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को पिछले ऑक्शन में टीम ने 14.25 करोड़ में खरीदा था, इस बार उन्हें 11 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है, वहीं मोहम्मद सिराज को 2.6 की जगह 7 करोड़ मिलेंगे।

सैमसन, बटलर को फायदा
राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन को 14 करोड़ में रिटेन किया है, पिछले सीजन में उन्हें 8 करोड़ मिले थे, यानी उन्हें इस बार 6 करोड़ का फायदा मिला है, इंग्लैंड के जोस बटलर को 4.4 करोड़ की जगह 10 करोड़ तथा यशस्वी जायसवाल को 2.4 की जगह 4 करोड़ रुपये मिलेंगे।
सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन को 14 करोड़ में रिटेन किया है, पिछले सीजन में उन्हें सिर्फ 3 करोड़ मिले थे, इस तरह उन्हें 11 करोड़ का फायदा मिला है, जम्मू-कश्मीर के अब्दुल समद को 20 लाख की जगह 4 करोड़, तथा यहीं के उमरान मलिक को 20 लाख की जगह 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है, यानी दोनों खिलाड़ियों ने बड़ी छलांग लगाई है।

नरेन को नुकसान
केकेआर ने कप्तान ऑयन मॉगर्न को रिटेन नहीं किया है, टीम ने आंद्रे रसेल को 12 करोड़, जबकि पिछले सीजन में 8.5 करोड़ मिले थे, वहीं सुनील नरेन को 12.5 की जगह 6 करोड़ में रिटेन किया गया है, यानी उन्हें 6.5 करोड़ का नुकसान हुआ है, वरुण चक्रवर्ती को 4 की जगह 8 करोड़, जबकि वेंकटेश अय्यर को 20 की जगह 8 करोड़ रुपये मिलेंगे, यानी अय्यर की सैलरी में 40 गुना का इजाफा हुआ है।
पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल को 14 करोड़ में रिटेन किया है, उन्हें पिछले सीजन में 10 करोड़ मिले थे, वहीं अर्शदीप सिंह को 20 लाख की जगह 4 करोड़ मिलेंगे, टीम ने सबसे कम सिर्फ 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है।

Read Also –आईपीएल ने कर दिया मालामाल, दूसरों के बाल काटने वाला युवक रातों-रात बना करोड़पति