Home धर्म-ज्योतिष साल 2020 का आखिरी सप्ताह, इन राशियों की पलटेगी किस्मत, जानें साप्ताहिक...

साल 2020 का आखिरी सप्ताह, इन राशियों की पलटेगी किस्मत, जानें साप्ताहिक राशिफल

0
193
weekly horoscope

मेष राशिफल
इस सप्ताह आप उत्सव, किसी तरह की मौजमस्ती या घूमने-फिरने के मूड में रहेंगे। आप कामकाज में काफी तेजी से आगे बढ़ेंगे और आपमें समय से पहले काम करने इच्छा प्रबल होगी। सप्ताह की शुरुआत में आपका आत्मविश्वास अच्छा रहने के कारण आप पेशेवर प्रगति पर काफी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपमें पर्याप्त रूप से शक्ति का संचार होने के कारण आप इसे सही दिशा में मोड़कर सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। वाणी के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में इस सप्ताह आपको बेहद ध्यान रखना होगा। विवाहितों के वैवाहिक जीवन जीने का दृष्टिकोण बदल जाएगा और आपके बीच सहयोग और समर्पण की भावना बढ़ेगी। आपके सकारात्मक विचारों का आपके वैवाहिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सप्ताहांत में आप अपने प्रियपात्र के साथ ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगे। विद्यार्थी अध्ययन पर समग्र रूप से ध्यान दे सकते हैं और उच्च अध्ययन में आपके लिए अच्छी उपलब्धि के योग हैं, लेकिन यदि आप किसी खास कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं या भविष्य के हायर एजुकेशन के प्रति निर्णय लेना चाहते हैं, तो जल्दबाजी ना करें। स्वास्थ्य की बात करें तो कोई खास चिंता की बात नहीं है, इसलिए आप जीवन का आनंद लें। हालांकि अगर जीभ, गले, कंधे की मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं हैं, तो सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है।

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको परिवार की संस्कृति और रीति-रिवाजों के महत्व का पता चलेगा। आपके व्यक्तिगत जीवन की नींव और अधिक गहरी होगी। कामकाज में सफलता से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी, जिससे आपका मनोबल मजबूत होगा। टीम वर्क की जरूरत वाले कार्य शुरुआत में अच्छी तरह से पूरे होंगे, लेकिन किसी पर अति विश्वास करने से बचें। इस समय आपमें एक साथी की तलाश की इच्छा हो सकती है। किसी खास व्यक्ति के प्रति आपका आकर्षण संबंधों में नई सुगंध भर सकता है। हालांकि साथी पर अपने विचारों को थोपने की प्रवृत्ति छोड़नी होगी। सप्ताह का मध्य चरण प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए बेहतर है। विद्यार्थियों की बात करें तो इस वक्त वे अध्ययन पर काफी ध्यान देंगे। शुरुआत में शायद आपको पढ़ाई के लिए सही वातावरण नहीं मिलने की शिकायत हो सकती है, लेकिन अंतिम चरण में पढ़ाई के लिए उचित माहौल मिलेगा। अंतिम चरण में आपको अपने सहपाठियों और दोस्तों का भी पढ़ाई में सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन खासतौर पर सप्ताह के मध्य में दांत और कंधे की मांसपेशियों या गर्दन में दर्द की संभावना रहेगी।

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह रिश्तों में अराजक माहौल होने की आशंका अधिक है। यह आपकी मानसिक चिंता को और भी बढ़ा सकता है। यह अवधि आपको जिद्दी बना देगी और आपके हठ के कारण आप समझौता करने के लिए भी तैयार नहीं होंगे। परिवार और प्रियजनों के साथ कुछ भ्रमित स्थितियों को देखते हुए आपको ध्यान रखना होगा कि सामंजस्य बनाए रखना ही आपके रिश्ते को बचाए रखने का एकमात्र साधन है। सप्ताह के मध्य में आप नई ऊर्जा और नए आशावाद के साथ आगे बढ़ेंगे। रिश्तों के सही मूल्य को समझें और अपने कॅरियर में पूरी इमानदारी के साथ आगे बढ़ें। अभी साझेदारी के कार्यों में आप कुछ नया कर सकते हैं। नए समझौतों की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। आप खुद पर या व्यक्तित्व विकास पर ध्यान केंद्रित करने में काफी समय व्यतीत कर सकते हैं। व्यापारियों के लिए भी सप्ताह की शुरुआत चिंताजनक रहेगी। हालांकि आगे स्थिति सुधरेगी। शुरुआत में कुछ बाधाओं के बाद सप्ताह के मध्य से विद्यार्थियों की स्थिति में सुधार होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो सप्ताह का पहला चरण संभाल लेंगे तो बाकी समय आपके लिए बहुत अच्छा होगा।

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप निजी जीवन और प्रेम संबंधों के प्रति अधिक झुकाव रखेंगे, लेकिन साथ ही रिश्तों में असहजता महसूस होगी। अभी आपको पुराने रिश्तों को तोड़कर नई शुरुआत करने की इच्छा होगी। अपनी इस इच्छा को नियंत्रित रखें, अन्यथा गलत निर्णय ले सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आप अकेले रहना पसंद करेंगे। पेशेवर मोर्चे पर पहला और अंतिम चरण बेहतर है, लेकिन मध्य में वर्कलोड से ब्रेक लेकर आराम करने पर आपका ध्यान केंद्रित होगा। सप्ताह के अंत तक नौकरीपेशा लोगों को कोई नया काम या टारगेट मिल सकता है। व्यापारियों के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है। शुरुआत में आय या कोई अन्य वित्तीय लाभ होने की संभावना होगी। सप्ताह के बीच में कुछ अनावश्यक खर्च के लिए तैयार रहें। इसमें धार्मिक खर्च भी हो सकता है। शुरुआत में विद्यार्थियों का अध्ययन में मन नहीं लगेगा, लेकिन वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सप्ताहांत में आपमें नई ऊर्जा का संचार होगा और हर मोर्चे पर एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार रहेंगे। खुद पर खर्च करने या किसी खास वस्तु की खरीदारी करने की भी संभावना है।

सिंह राशिफल
नौकरी, व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों में आपके लिए शुरुआती चरण फायदेमंद रहेगा। नौकरीपेशा लोगों से अधिकारी प्रसन्न रहेंगे। आप कार्यस्थल पर पूरी ऊर्जा से काम करेंगे और वरिष्ठों के मार्गदर्शन और कृपा से उच्च पदों को प्राप्त कर सकेंगे। वित्तीय लाभ का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। संतान के मामलों में आप अधिक ध्यान दे सकते हैं और सकारात्मक समाधान लाकर राहत की सांस ले सकते हैं। प्रतिद्वंद्वी आपके सामने अपना सिर उठाने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपके सामने उनकी कोई भी चाल सफल नहीं होगी। व्यवसाय में उधार दिया धन वापस आने से आर्थिक राहत मिलेगी। सप्ताह के मध्य में आर्थिक लाभ होने की भी संभावना है। अभी आप किसी सामाजिक जिम्मेदारी स्वीकार करने या समाज के लिए कुछ करने के बारे में सोच सकते हैं। रिश्तों को लेकर आपका समय अच्छा रहेगा। हालांकि आपको सप्ताह के आखिरी में अपने प्रिय की बातों को महत्व देना होगा। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्य चरण सबसे बेहतर प्रतीत हो रहा है। अंतिम चरण में थोड़ी परेशानी हो सकती है। मानसिक बेचैनी आपको कामकाज में एकाग्र नहीं होने देगी, इसलिए यथासंभव आराम करें। इसके बाद स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह आप दूर स्थान से जुड़े व्यापार में अच्छी प्रगति कर सकेंगे। विदेश जाने की तैयारी कर रहे जातकों के लिए भी सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। इस सप्ताह के मध्य में आपको भाग्य का साथ कम मिलेगा, ऐसे में भाग्य के भरोसे ज्यादा न रहें। पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को अभी व्यापार पर काफी ध्यान देने की सलाह है। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। आप गृहसज्जा और परिवार के सदस्यों के लिए वस्त्र या उपहार के साथ ही उनकी खुशी के लिए पैसे खर्च करेंगे। आर्थिक मामलों में चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके पास आय का नया सोर्स भी बन सकता है। सप्ताह के बीच में नए काम की शुरुआत भी कर सकते हैं, लेकिन कोई भी निर्णय दूसरों की बातों में आकर ना लें। इस सप्ताह रिश्तों को लेकर आप सावधानी बरतें। जीवनसाथी के साथ सप्ताह के आखिरी में किसी बात पर बहस हो सकती है। दोस्तों के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी, लेकिन उन पर आंख मूंद कर विश्वास नहीं करने की खास सलाह दी जाती है। सप्ताह के अंतिम चरण में आप बड़ों या दोस्तों से आर्थिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। उच्च अभ्यास से जुड़े जातकों को शुरुआत में संभलना होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय मध्यम फलदायक है।

तुला राशिफल
पिछले सप्ताह आप प्रोफेशनल और पारिवारिक मोर्चे पर काफी सक्रिय रहे होंगे और बहुत ज्यादा दौड़भाग कर चुके हैं। इस कारण अब इस सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़ी थकावट का अनुभव करेंगे। शरीर में सुस्ती होगी। आपका मन आराम करने को करेगा। यहां यह जरूरी भी है, अन्यथा आप अस्वस्थ हो सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आप किसी भी तरह के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करें। इस दौरान आप आत्ममंथन में समय गुजार सकते हैं। परिवार के साथ रहने के लिए यह समय बेहतर रहेगा। इस दौरान आपको योग और ध्यान से शांति मिलेगी। इस सप्ताह आप कुछ धार्मिक रहेंगे। धार्मिक कार्यों पर धन भी खर्च करेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह का दूसरा और आखिरी चरण अत्यधिक मेहनत करने वाला रहेगा। इस समय कोई नया काम भी आप शुरू कर सकते हैं। विदेश से जुड़े व्यापार को भी बढ़ाने में आप दिलचस्पी दिखाएंगे। प्रेम जीवन के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा है। हायर एजुकेशन कर रहे विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के आखिरी में समय अच्छा रहेगा। इस दौरान पढ़ाई को लेकर उनका कन्फ्यूजन भी दूर होगा।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आय में वृद्धि होने से आप मन ही मन खुश होंगे। जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों को इस सप्ताह अच्छी खबर मिल सकती है। यदि आप पहले से किसी प्रेम संबंध में है, तो इस सप्ताह आप बहुत रोमांटिक रहने वाले हैं। परिवार के साथ मिल रहे मौजमस्ती के पल और आनंदपूर्ण समय भी इस सप्ताह आपको प्रसन्न रखेगा। सप्ताह के मध्य में लंबे समय से अधूरे पड़े काम पूरे होने से आपको आत्मसंतोष मिलेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर पार्टनरशिप के काम में आपको बेहद ध्यान से आगे बढ़ने की जरूरत है। सप्ताह के बीच में व्यापारियों को बातचीत में बेहद ध्यान रखना होगा। सप्ताह के मध्य में आपका मन थोड़ा व्याकुल रहेगा और किसी भी मामले में स्पष्ट निर्णय आने में समय लगेगा। आर्थिक मामलों के लिए भी यह समय थोड़ा ध्यान रखने वाला है। आपकी कठोर वाणी से आपको ही नुकसान हो सकता है। सप्ताह के आखिरी में कोई बड़ा निर्णय नहीं लें। सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना जरूरी है। हालांकि अंतिम चरण स्वास्थ्य के मामले में अच्छा रहने वाला है। उच्च अभ्यास करने वाले जातकों के लिए अंतिम चरण बेहतर है।

धनु राशिफल
नए संबंधों की शुरुआत करना हो या किसी से अपने दिल की बात कहना हो, तो इस सप्ताह आपको बहुत संभलकर रहना चाहिए। जो लोग पहले से संबंधों में हैं, उन्हें एक-दूसरे का साथ मिल सकेगा। खासकर सप्ताह का मध्य चरण सबसे बेहतर है। हालांकि प्रेम की अभिव्यक्ति का उत्तर मिलने में विलंब हो सकता है। अंतिम चरण में संबंधों का सुख कम मिलेगा। शुरुआत में नौकरीपेशा या छोटे-मोटे कामकाज करने वाले जातक विरोधियों को पछाड़कर आगे बढ़ सकेंगे। व्यापारियों के लिए भी सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा है। सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े लोगों को इस सप्ताह कोई नया टारगेट मिल सकता है। विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में काफी मेहनत करनी होगी। अकाउंट्स, मैथ्स या इकोनॉमिक्स जैसे सब्जेक्ट में भी आपको किसी तरह की दिक्कत आ सकती है। सप्ताह के अंतिम चरण में स्वास्थ्य की कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इस समय कामकाज में आपका परफॉर्मेंस उम्मीद से कम हो सकता है। पूरे सप्ताह स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह आपको दी जाती है। मित्रों के साथ किसी छोटी यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है।

मकर राशिफल
इस सप्ताह शुरुआती चरण में आप प्रियपात्र के साथ मनोरंजन और घूमने-फिरने में समय व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह आपको प्रेम जीवन में सफलता मिल सकती है। जीवनसाथी के साथ चल रहा मतभेद भी दूर होने से मन को शांति मिलेगी। हालांकि सप्ताह के मध्य चरण में आपको बेहद ध्यान रखने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को भी इस सप्ताह आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे, लेकिन आपकी वाणी से आप बने बनाए काम बिगाड़ सकते हैं, इसलिए आप ध्यान रखें। व्यापारियों के लिए भी सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है। छोटे व्यापारी अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। व्यापार बढ़ाने की किसी भी योजना पर आप आगे बढ़ सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में आय और व्यय में बैलेंस नहीं रख पाएंगे। हो सकता है अनावश्यक चीजों पर आपका धन खर्च हो। नियम विरुद्ध कामों से आपको दूर रहना चाहिए। टैक्स, सब्सिडी या सरकारी प्रोजेक्ट्स से जुड़े मामलों में सफलता आसानी से नहीं मिलेगी। इस सप्ताह विद्यार्थियों को नकारात्मक सोच से दूर रहना चाहिए। हो सके तो ध्यान और आध्यात्म का सहारा लें। स्वास्थ्य के मामले में सप्ताह के मध्य चरण में आपको ध्यान रखना होगा।

कुंभ राशिफल
नौकरी में उच्चाधिकारी आपके काम की कद्र करेंगे। कामकाज में आप शायद परिवर्तन करने की सोच सकते हैं, लेकिन उसको अमल करने से पहले सभी बातों पर विचार कर लें। अभी की स्थिति आपके लिए भविष्य में भ्रामक साबित हो सकती है। रचनात्मक कार्यों में जुड़े जातक बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे। कामकाज में पिता, बड़े भाई या दोस्तों का सहयोग मिलेगा। लोहा, कंसल्टेंसी या शिक्षा संबंधी कार्यों में इस सप्ताह आपको थोड़ी मेहनत बढ़ानी होगी। आर्थिक लाभ और भाग्यवृद्धि के योग हैं, लेकिन अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए केवल भाग्य के भरोसे न रहें। सप्ताह के मध्य में आप संबंधों पर ज्यादा ध्यान देंगे। खासकर प्रेमसंबंध या दांपत्यजीवन में कुछ नवीनता ला सकेंगे। अपने साथी की खुशी के लिए धन खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे। स्पोर्ट्स या एडवेंचर के शौकीन लोग अपना शौक पूरा करने के लिए इस सप्ताह कुछ ज्यादा ही एक्टिव रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है। इस सप्ताह शुरुआत में कफ, छाती में दर्द या खांसी आदि से बचने की सलाह दी जाती है, जबकि अंतिम चरण में पेट में दर्द संबंधी शिकायत बढ़ सकती है।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नए संबंध, नया व्यापार या नया निवेश करने में जल्दबाजी करते हैं, तो इसमें संयम जरूरी है। इस सप्ताह आर्थिक मुद्दों पर आपको बेहद ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। अनावश्यक खर्च से आपकी आय और व्यय का बैलेंस नहीं रहेगा। लोन या उधार लेने की जरूरत पड़ सकती है। प्रोफेशनल मामलों में आपकी वाणी की कठोरता आपका काम बिगाड़ सकती है। वाणी के प्रभाव वाले कार्यों में आपकी सतर्कता जरूरी है। खासकर सेल्स और मार्केटिंग, मीडिया या कम्युनिकेशन की फील्ड से जुड़े लोगों को इस सप्ताह बेहद ध्यान रखने की जरूरत होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक रहेगा। प्रेम जीवन के लिए इस सप्ताह बहुत धीमी शुरुआत होगी। प्रियपात्र के साथ मुलाकात के लिए आखिरी चरण बेहतर होगा। परिजनों के साथ कहीं बाहर जाने की योजना भी बना सकते हैं। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। सप्ताह के मध्य में मित्रों के साथ मौज-मस्ती में समय गुजारेंगे। आपको स्वास्थ्य के मामले में इस सप्ताह ध्यान रखने की जरूरत होगी। बाहर खाने-पीने में लापरवाही आपको नुकसान में डाल सकती है।

Source: Ganeshaspeaks