Vastu

Vastu Tips- घर के दीवार घर में रहने वाले शख्स की शख्सियत बयां करते हैं, इसलिये घर की दीवारों को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिये।

वैसे तो लोग कर्ज लेने से बचते हैं, लेकिन कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं कि कर्ज लेना ही पड़ता है, अगर आप भी इन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, और चाहने के बावजूद कर्ज से छुटकारा नहीं पा रहे, तो वास्तु के कुछ उपाय अपनाकर कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं, हिंदू धर्म में वास्तु का खास महत्व है, इसे अपनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है, साथ ही धन रुकता है, वास्तु के अनुसार कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर परेशानियों से मुक्ति पायी जा सकती है।

दीवारों को साफ रखें
घर के दीवार घर में रहने वाले शख्स की शख्सियत बयां करते हैं, इसलिये घर की दीवारों को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिये। इस बात का ख्याल रखें, कि घर के कोनों में जाले ना लगे, इसके लिये सप्ताह में दो से तीन बार जालों की सफाई करते रहना चाहिये, इससे आपके घर में धन-संपत्ति की कमी नहीं होती है।

कांच की खिड़की
कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो अपने घर और दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच की खिड़की लगवाएं, ऐसा करने से कर्ज से राहत मिलती है, अगर घर में भारी सामान हो, तो व्यक्ति पर कर्ज का भार बढता है, इसलिये घर की पूर्व तथा उत्तर दिशा में किसी भी तरह का भारी सामान ना रखें। अपनी तिजोरी हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें, इसका मुंह ऊत्तर दिशा में खुलना चाहिये, इससे कर्ज का बोझ नहीं होता और धन रुकता है।

दिन का रखें ध्यान
धन का लेन-देन सोमवार या बुधवार के दिन करना बेहतर माना जाता है, लेकिन इस दिन कर्ज लेने से बचें, नहीं तो कर्ज बढता जाता है। सोना सेहत के लिये फायदेमंद होता है, लेकिन शाम के समय सोने से परहेज करना चाहिये, माना जाता है कि शाम के समय सोने से घर में दरिद्रता आती है, इसलिये शाम का समय भगवान के भजन-पूजन में बिताना चाहिये।

घर का टॉयलेट
वास्तु के अनुसार घर में दक्षिण पश्चिम दिशा में टॉयलेट होगा, तो इससे धन की हानि होगी, साथ ही इससे व्यक्ति पर कर्ज भी होता है, ऐसे में इस दिशा में टॉयलेट बनवाने से परहेज करें।
(डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं, इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)