Sunday, April 18, 2021

वास्तु के अनुसार इन गलतियों की वजह से बन सकते हैं कर्जदार, हो सकती है पैसों की तंगी!

वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा को मातृ स्थान का दर्जा दिया जाता है, शास्त्रों के मुताबिक घर की उत्तर दिशा को कभी ऊंचे स्थान पर नहीं बनाना चाहिये।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कई बार कुछ गलतियों की वजह से वास्तु दोष लग जाता है, इसके कारण घर की खुशियों में भी रुकावटें आने लगती है, यही कारण है कि आजकल लोग घर या ऑफिस बनाने से पहले वास्तु की पूरी जानकारी ले लेते हैं, मान्यता है कि गलत वास्तु से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है, वास्तु के जानकारों के मुताबिक घर के प्रत्येक हिस्से का अपना एक खास महत्व होता है, इस शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताये गये हैं, जिनके जरिये घर, दुकान या ऑफिस की ऊर्जा में परिवर्तन लाया जाता है, वहीं कुछ सावधानियां बरतने की भी सलाह दी जाती है, जिससे वास्तु दोष ना लगे।

उत्तर दिशा नहीं हो ऊंचा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा को मातृ स्थान का दर्जा दिया जाता है, शास्त्रों के मुताबिक घर की उत्तर दिशा को कभी ऊंचे स्थान पर नहीं बनाना चाहिये, जानकारों के मुताबिक इस दिशा को ऊंचाई पर रखने से घरों में वास्तु दोष लग जाता है, इस दोष के प्रभाव से लोगों के घरों में धन की किल्लत बनी रहती है।

गंदगी से रखें दूर
उत्तर दिशा को इतना खास इसलिये भी माना जाता है, क्योंकि ये दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी जाती है, कुबेर को धन का देवता माना जाता है, इसलिये वास्तु शास्त्र में ये सलाह दी जाती है, कि इस दिशा को कभी भी गंदा नहीं करना चाहिये, जिस जगह पर गंदगी का वास होता है, वहां भगवान कुबेर निवास नहीं करते हैं।

उत्तर दिशा में रहना चाहिये पानी का बहाव
वास्तु के मुताबिक जिस घर में पानी का बहाव दक्षिण दिशा में होता है, वहां दरिद्रता अपने आप आ जाती है, ऐसे में धन के अभाव को कम करने के लिये ये सुनिश्चित करें, कि पानी का बहाव सदैव उत्तर दिशा में रहे।

नल से ना टपके पानी
आम घरों में भी नल से पानी टपकने को अशुभ माना जाता है, वास्तु शास्त्र के मुताबिक नल से अगर लगातार पानी गिरता है, तो इसकी मरम्मत करा लें, या फिर हटा दें, ऐसा नहीं करने पर लोगों को आर्थिक समस्या से जूझना पड़ सकता है।

चूल्हें पर ना रखें खाली बर्तन
किचन में बिना किसी कारण गैस पर खाली बर्तन चढाने को भी अशुभ माना जाता है, वास्तु शास्त्र के मुताबिक जो लोग ऐसा करते हैं, उनके घरों में पैसों की दिक्कत बनी रहती है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles