748

वास्तु के मुताबिक घर की डायनिंग टेबल को पूर्व में या उत्तर पूर्व दिशा में रखें, वहीं अगर जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं, तो भी दिशा का ख्याल रखें।

जब भी आप या हम घर सजाते हैं या जरुरतों का सामान व्यवस्थित करते हैं, तो कई बार दिशाओं का ध्यान रखना भूल जाते हैं, लेकिन थोड़ी सी सूझबूझ के साथ अगर इन सामानों को सही दिशा में रखा जाए, तो आपकी किस्मत बदलने से कोई नहीं रोक सकता, आइये जानते हैं कि ये कौन सी वस्तुएं हैं, और वास्तु के मुताबिक इनकी सही दिशा क्या है।

दिशा का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बिस्तर को इस तरह से रखिये, कि सोते समय आपका सिर दक्षिण में और पैर उत्तर दिशा में आए,  मान्यता के मुताबिक ऐसा करने से सेहत अच्छी रहती हैं और साथ ही जीवन में सुख –समृद्धि का वास होता है।

डायनिंग टेबल
वास्तु के मुताबिक घर की डायनिंग टेबल को पूर्व में या उत्तर पूर्व दिशा में रखें, वहीं अगर जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं, तो भी दिशा का ख्याल रखें, कोशिश करें खाते समय मुंह पूरब दिशा की ओर हो, मान्यता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है, वहीं भूलकर भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन ना करें, ऐसा करने से बीमारियां बढती है।

पानी की टंकी
घर में नल इस तरह से लगवाएं कि पानी का प्रवाह उत्तर पूर्व की तरफ रहे, मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत रहती है, इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें कि पानी बिल्कुल भी बर्बाद ना हो, मान्यता है कि बेवजह पानी का बहना सेहत संबंधी परेशानी को न्योता देता है, साथ ही सुख समृद्धि में भी बाधक होता है, इसके अलावा छत पर पानी की टंकी को हमेशा दक्षिण पश्चिम दिशा में लगवाएं, इसे शुभ माना जाता है, इससे धन लाभ होता है।

Read Also – वास्तु के अनुसार इन गलतियों की वजह से बन सकते हैं कर्जदार, हो सकती है पैसों की तंगी!