5 जून को साल का दूसरा चंद्रग्रहण, इन कामों को करने की होगी छूट, जानिए वजह

0
192
Lunar eclipse 5 june 2020

साल 2020 का दूसरा ग्रहण 5 जून को लगने जा रहा है जो सामान्य चंद्रग्रहण से बिल्कुल अलग है. क्योंकि, इस ग्रहण में आप चांद को देख भी सकते हैं साथ ही खाना भी खा सकते हैं. आमतौर पर ग्रहण देखने को मना किया जाता है. लेकिन, इस बार ऐसा नहीं है. चंद्रग्रहण के दिन से वृश्चिक राशि में चंद्रमा प्रवेश कर जाएंगे.

कहां देखा जाएगा ग्रहण
चंद्रग्रहण के दिन ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि पड़ रही है. ग्रहण मध्य रात्रि 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर रात 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. इस चंद्रग्रहण में चांद अन्य दिनों की तुलना में ही दिखेगा इसके आकार में किसी तरह का परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा. इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा.

क्यों अलग है इस बार का चंद्रग्रहण
सालों से सुनते आ रहे हैं कि, ग्रहण लगने से पहले सूतक शुरू हो जाता है और ग्रहण के बीच कई तरह के उपाय करने होते हैं. जिससे उसका दुष्प्रभाव न पड़े. लेकिन, इस बार ऐसा नहीं है. 5 जून को जो चंद्रग्रहण लगने जा रहा है उसे शास्त्रों में वास्तविक चंद्रगहण से अलग माना गया है.Lunar eclipse 5 june इसी वजह से इसके नियम भी अलग हैं. इसमें न तो सूतक माना जाता है और न ही पूजा पाठ करने की मनाही होती है. ग्रहण के दौरान आप चाहे तो खाना खा सकते हैं और उसे देख भी सकते हैं. इस ग्रहण में गरीबों को दान करना का नियम नहीं है. लेकिन, अगर आप जरूरतमंद लोगों की मदद करना चाहते हैं तो जरूर करिए.

जून में लगेंगे दो ग्रहण
5 जून को चंद्रग्रहण लगेगा और इसके बाद 21 जून को सूर्यग्रहण लगेगा. दोनों को भारत में देखा जाएगा. सूर्यग्रहण इससे पहले साल 2019 के दिसंबर माह में लगेगा. ज्योतिषियों की मानें तो, 21 जून के बाद देश की स्थिति बदलनी शुरू हो जाएगी. कोरोना में कमी देखने को मिलेगा. अगर वाकई ऐसा होता है तो सिर्फ देश के लिए नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए ये एक राहत की खबर होगी. क्योंकि, अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनी है. ज्योतिषियों ने शनि जयंती के दिन इस बारे में भविष्यवाणी में की थी.

ये भी पढ़ेंः- हनुमान चालीसा ने रचा इतिहास, ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भजन