Thursday, April 22, 2021

Monthly Horoscope: नवंबर का महीना किस राशि के लिए होगा खास, जानिए सभी राशियों का हाल

मेष (Aries) : आपको अपने भाइयों का एवं मित्रों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, और आप जी भर के बचत पत्र, बांड, शेयर्स, भूमि, की खरीद फरोख्त में इनवेस्टमेण्ट कर सकते हैं, जिसका आप बाद में लाभ पायेंगे। निजी जिन्दगी में संबंधों का भरपूर लाभ मिलेगा, और कारोबारी स्थिति में भी गजब का सुधार दिखेगा।

वृष (Taurus) : शुरूआत से ही कुछ ऐसा जरूर घटित होगा कि आप मानसिक अस्थिरता के शिकार हो जायेंगे। पूर्वनियोजित कार्यों को स्थगित कर देना ही आपके हक में रहेगा, आँखें कान पूरी तौर पर खुले रखें, अन्यथा व्यापार में किसी अपने से ही धोखा खा जायेंगे। शेयर-सट्टे में किसी योग्य व्यक्ति से सलाह से ही कदम आगे बढ़ायें।

मिथुन (Gemini) : कारोबारी क्षेत्र में अशांति रहेगी। पूर्व नियोजित कार्यों में अनावश्यक रुकावटें, सहकर्मियों से मतैक्य नहीं रहेगा, धन प्राप्ति तो होगी, परन्तु बढ़ते व्यय की पूर्ति कठिन हो जायगी, मगर आध्यात्मिक पक्ष मजबूत रहेगा। पुरानी बातें याद करने से मन में कुण्ठा ही उपजेगी, अतः उन्हें भुलाने के लिए पत्नी बच्चों को लेकर कहीं घूम आएं।

कर्क (Cancer) : अधिक संघर्ष पड़ने पर भी परिवार में हंसी-खुशी का माहौल बरकरार रहेगा, आप खुद कलात्मक कार्यों में विशेष रुचि लेंगे, और किसी अनूठे कार्य की तरफ मन का खिंचाव होगा। आत्मबल बढ़ेगा, महत्वपूर्ण योजना में आर्थिक लाभ, व्यक्तिगत संबंधों में सुधार, पुराने किसी फँसे हुए कार्य को कर लेने में आप सफल होंगे। प्रशासनिक सहयोग मिलेगा, और राजनैतिक क्षेत्र में प्रभाव बढ़ेगा।

सिंह (Leo) : आपके लिये आर्थिक क्षेत्र में पूंजी निवेश करना शुभ रहेगा, और कहीं से अकस्मात धन प्राप्ति की प्रबल संभावना है, या फिर यह भी सम्भव है कि परिवार में किसी उत्सव की रूपरेखा बने, उच्चाधिकारियों के सहयोग से व्यवसाय में आर्थिक लाभ, पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति बखूबी करेंगे, शेयर्स-सट्टा में अर्थ-लाभ, वाहन-मकान का सुख मिलेगा, लेकिन कोई भी जोखिम उठाने से पूर्व अपनी कार्यक्षमता का आंकलन लें।

कन्या (Virgo) : सभी जगहों में आपको काफी संघर्षपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ेगा, और आप कड़ी मेहनत से थककर चूर हो जायेंगे, बावजूद इतनी मेहनत के समय मानसिक व्यथा बढ़ाने वाला एवं व्यर्थ भागम-भाग कराने वाला ही साबित होगा, मेरी तो राय है कि आप एकांत में अपना समय बितायें, और अपना कम महत्व वाला काम किसी को सौंपकर कुछ रिलैक्स फील करें।

तुला (Libra) : आप सामाजिक और राजनैतिक प्रभाव बढ़ाने में तो सफल होंगे ही, साथ ही कुछ वक्ती आर्थिक दुश्वारियों से भी निजात पा जायेंगे। भविष्य के लिए नयी राहें खुलेंगी, या आपका ध्यान किसी नई खोज में रम जायेगा। दाम्पत्य जीवन उल्लास भरा रहेगा। आप बचत पत्र, बांड, शेयर, भूमि में धन लगा सकते हैं, आगे अच्छा लाभ होगा।

वृश्चिक (Scorpio) : अगर आप अपने आप में आत्मविश्वास बनाये रख सकें तो स्थितियों को पूरी तौर अपने पक्ष में करने में कामयाब हो सकते हैं, विशेष तौर पर पूर्व नियोजित कार्यों को निपटाने का माकूल वक्त है, तनिक भी मत चूकियेगा।

धनु (Sagittarius) : गौरतलब है कि ध्येय प्राप्ति के लिए ईमानदारी व निष्ठा बेहद जरूरी है, पारिवारिक व्यय बढ़ेगा मगर संयम से काम लें, आज घर-गृहस्थी से सम्बन्धित सामानों की खरीद-फरोख्त में खासा धन खर्च करेंगे, शेयर बाजार में आज आपके लिये कतई कमाई का अवसर नहीं है, इससे दूर रहें। शिक्षा में विशेष परिश्रम से सफलता मिलेगी।

मकर (Capricorn) : मामला कोई भी हो, कैसा भी हो उसे गंभीरतापूर्वक जाँच परख कर देखना जरूरी होगा अन्यथा बाद में उसे सुलझाने के लिये खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है, हर प्रकार से कार्यक्षेत्र में रूकावटें आएंगी, और सहयोग नाममात्र का ही प्राप्त होगा।

कुंभ (Aquarius) : आप आनन्द के सागर में गोता लगायेंगे, अन्य साधन से अतिरिक्त कमाई का योग है, लेकिन ध्यान रखियेगा, उसका कुछ हिस्सा जीवन संगिनी को जरूर दे दीजिएगा क्योंकि, आज आप जो भी बोनस हासिल करेंगे उसमें तकदीर का खेल उन्हीं का है, व्यस्तता से भरे समय में कुछ पल उनके साथ सुकून के साथ जरूर बितायें, कुल मिला कर जीवनसाथी की उपेक्षा ठीक नहीं होगी।

मीन (Pisces) : सामाजिक, राजनैतिक प्रभाव भी बनेगा, और आर्थिक दुश्वारियाँ भी दूर होंगी, बस जरूरत है आत्मविश्वास पैदा करने की, समय आपके लिए शुभ फलदायक रहेगा, परिवार में हंसी खुशी का माहौल रहेगा, दीर्घकालीन पूँजीनिवेश कर सकते हैं।

Source: ज्‍योतिषविद् ‘ऋद्धि विजय त्रिपाठी’

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles