Wednesday, May 12, 2021

धनतेरस पर भूल कर भी ना खरीदें ये चीजें, मां लक्ष्मी रुठ जाएंगी!

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिये, ये तो सभी को पता है, लेकिन क्या नहीं खरीदना चाहिये, इस बारे में आपको बताते हैं।

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस माना जाता है, धनतेरस दिवाली से पहले आता है, इस साल धनतेरस 13 नवंबर शुक्रवार को मनाया जाएगा, धनतेरस पर खरीददारी का विशेष महत्व है, धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी की खरीददारी करते हैं, ताकि उनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे, ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है, धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिये, ये तो सभी को पता है, लेकिन क्या नहीं खरीदना चाहिये, इस बारे में आपको बताते हैं।

लोहे की चीजें
धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिये, कहा जाता है कि इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है, राहु की नजर पड़ते ही घर में परेशानियां बढने लगती है।
कांच का सामान
ऐसी मान्यता है कि कांच के सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है, इसलिये धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिये।

स्टील ना खरीदें
धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है, स्टील भी लोहा का ही एक दूसरा रुप है, इसलिये कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए, स्टील के बजाए कॉपर या ब्रांज के बर्तन खरीदे जा सकते हैं।
काले रंग की वस्तुएं
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिये, धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है, जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है, इसलिये धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

धारदार चीजें
धनतेरस के दिन अगर आप खरीददारी करने निकले हैं, तो चाकू, कैंची या दूसरी धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिये।
(डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इंफो यू नीड इसकी पुष्टि नहीं करता है, इस पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles