maa laxmi upay

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उस पर मां लक्ष्मी की अपार कृपा हो. जिस व्यक्ति के घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है वहां सुख-समृद्धि के साथ धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती. कई बार ऐसा देखा जाता है जब लोगों को काफी मेहनत के बाद भी धन और सुख नहीं मिलता. वहीं कुछ लोगों को कम मेहनत से ही सबकुछ हासिल हो जाता है. अतः ऐसे व्यक्ति जो काफी मेहनत लिए कुछ उपाय जरूर करने चाहिए. जिससे उन पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे. आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं शाम के कुछ ऐसे आसान उपाय जिनको अपनाने से आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

हिन्दू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त का समय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि ये दोनों ही समय संधिकाल के होते हैं. इसलिए अपनी आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए इन विशेष दो उपायों को आजमाएं. जिससे आपकी और परिवार की आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं.

तुलसी के पौधे
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया है. तुलसी का पौधा ना सिर्फ एक औषधि का रूप है बल्कि हिंदू धर्म में तुलसी की विशेष महत्वता है. ऐसा कहा जाता है कि, जिस घर में तुलसी जी की हर दिन पूजा होती है उस घर में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है, लेकिन धर्मशास्त्रों में ऐसा भी कहा गया है कि, अगर कोई संध्याकाल में तुलसी जी को स्पर्श करता है तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में क्लेश के साथ आर्थिक समस्याएं आने लगती हैं. इसलिए भूल से भी शाम के वक्त तुलसी जी को स्पर्श ना करें. इसके अलावा रविवार को भी तुलसी को छूना वर्जित माना गया है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए नियमित रूप से तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी की कृपा पूरे परिवार पर बरसती है और धन-धान्य के साथ ऐश्वर्य की भी प्राप्ति होती है. ये भी पढ़ेंः- बुधवार के दिन करें बस 5 उपाय, घर में होगी बरकत, गणेश जी के साथ मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद