Sunday, April 18, 2021

तेजस्वी यादव- पढाई और क्रिकेट में रहे नाकाम, तो लालू ने पकड़ाई राजनीति की राह!

2010 बिहार विधानसभा चुनाव में भी तेजस्वी ने पार्टी के लिये प्रचार किया था, फिर 2014 लोकसभा चुनाव में राजद उम्मीदवारों के लिये खूब प्रचार किया, हालांकि दोनों ही चुनावों में उनकी पार्टी को मुंह की खानी पड़ी और करारी हार मिली।

बिहार में चुनाव संपन्न हो चुके हैं, 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे भी सामने आ जाएंगे, ज्यादातर एग्जिट पोल्स बिहार में महागठबंधन की सरकार बनते दिखा रहे हैं, एग्जिट पोल के मुताबिक तेजस्वी यादव बिहार के अगले सीएम बनते दिख रहे हैं, हालांकि राजनीति तेजस्वी यादव की पहली पसंद नहीं है, राजनीति में आने से पहले तेजस्वी क्रिकेट में भी अपना हाथ आजमा चुके हैं, उन्होने दिल्ली के आरकेपुरम स्थित डीपीएस से पढाई की है, इतना ही नहीं वो दिल्ली के वसंत वैली स्कूल में एडमिशन चाहते थे, लेकिन उनका दाखिला नहीं हो पाया। उन्हें क्रिकेट से इतना लगाव था कि उन्होने 9वीं के बाद पढाई छोड़ क्रिकेट पर ही पूरा ध्यान लगा दिया था।

विराट के साथ खेल चुके हैं
लालू यादव के बेटे तेजस्वी दिल्ली अंडर 19 टीम में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के साथ खेल चुके हैं, तेजस्वी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं, इसके अलावा वो झारखंड रणजी टीम में भी खेल चुके हैं, वो चार सीजन आईपीएल में दिल्ली डेयऱडेविल्स टीम का हिस्सा भी रहे हैं, हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, ज्यादा सफलता ना मिलने के बाद 2012 में तेजस्वी क्रिकेट छोड़ राजनीति में आ गये।

पार्टी के लिये प्रचार
हालांकि साल 2010 बिहार विधानसभा चुनाव में भी तेजस्वी ने पार्टी के लिये प्रचार किया था, फिर 2014 लोकसभा चुनाव में राजद उम्मीदवारों के लिये खूब प्रचार किया, हालांकि दोनों ही चुनावों में उनकी पार्टी को मुंह की खानी पड़ी और करारी हार मिली। इसके बाद 2015 में लालू यादव ने उन्हें राघोपुर सीट से उतारा, वो जीते और महागठबंधन सरकार में डिप्टी सीएम बनें।

लालू के राजनीतिक उत्तराधिकारी
बड़े बेटे तेज प्रताप और सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती पर तेजस्वी को तरजीह देते हुए लालू ने उन्हें अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी चुना है, लालू के चारा घोटाला में जेल जाने के बाद तेजस्वी पार्टी का कामकाज देख रहे हैं, आपको बता दें कि 2017 में नीतीश के साथ गठबंधन टूटने के बाद होटल की जमीन घोटाले को लेकर सीबीआई ने तेजस्वी पर केस भी दर्ज किया है, इसके अलावा बीजेपी लगातार तेजस्वी की संपत्ति को लेकर सवाल उठाती रही हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles