Narendra-Modi-1 (1)

मोदी सरकार 2.0 की नई कैबिनेट में 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ 18 पूर्व राज्यमंत्री होंगे, वहीं 39 पूर्व विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई कैबिनेट कैसी होगी, इसका एक खाका सामने आ चुका है, प्राप्त जानकारी के अनुसार मोदी की नई कैबिनेट में 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों को जगह मिलने वाली है, कैबिनेट में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर्स होंगे, कैबिनेट में युवाओं को जगह देने की कोशिश की गई है, 14 मंत्री ऐसे होंगे, जिनकी उम्र 50 से नीचे होगी।

18 पूर्व राज्यमंत्री
मोदी सरकार 2.0 की नई कैबिनेट में 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ 18 पूर्व राज्यमंत्री होंगे, वहीं 39 पूर्व विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी, 23 ऐसे सांसद भी हैं, जो तीन या उससे ज्यादा बार जीतकर आये हैं।

वकील, डॉक्टर से पेशे से जुड़े हैं मंत्री
मोदी सरकार की नई कैबिनेट में जिन्हें जगह मिलेगी, उनमें से 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर और 7 पूर्व सिविल सर्वेंट हैं, इसके साथ ही 46 ऐसे लोग हैं, जिनको पहले से केन्द्र सरकार में काम करने का अनुभव है, कैबिनेट की औसत उम्र अब 58 साल है, 14 मंत्री ऐसे होंगे जिनकी उम्र 20 साल से नीचे होगी, कैबिनेट में 11 महिलाओं को जगह दी जाएगी, इसमें से 2 को कैबिनेट मंत्री भी बनाया जाएगा।

सोशल इंजीनियरिंग का ध्यान
मोदी के नये कैबिनेट में 5 अल्पसंख्यक मंत्री होंगे, जिसमें 1 मुस्लिम, 1 सिख, 2 बौद्ध और 1 ईसाई होंगे, कैबिनेट में 27 ओबीसी मंत्री होंगे, जिनमें से 5 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा, इसके साथ ही 8 अनुसूचित जनजाति के होंगे, जिनमें से 3 को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा, 12 अनुसूचित जाति के होंगे, इनमें से 2 को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।

Read Also – मोदी कैबिनेट विस्तार में जदयू-लोजपा का शामिल होना तय, अमित शाह ने पारस को किया फोन