kalyan-sing-faimly-

अपना पहला चुनाव हारने वाले कल्याण सिंह के नाम राजनीति में कई रिकॉर्ड हैं, वो तीन बार यूपी के सीएम और 8 बार विधायक रहे, एक बार लोकसभा सांसद तथा राजस्थान फिर हिमाचल के गवर्नर भी रहे।

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का शनिवार रात निधन हो गया, 89 साल की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में उन्होने आखिरी सांस ली, लंबे समय से वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे, शनिवार सुबह से ही लगातार उनका ब्लड प्रेशर कम हो रहा था, और बताया गया कि शरीर के कई अंग फेल होने के कारण उनका निधन हो गया, वो अपने पीछे एक भरा-पूरा परिवार छोड़ गये हैं।

शोक में परिवार
कल्याण सिंह के परिवार में बड़े बेटे सांसद राजवीर सिंह, बेटी प्रभा वर्मा समेत पूरा परिवार शोक में है, अपना पहला चुनाव हारने वाले कल्याण सिंह के नाम राजनीति में कई रिकॉर्ड हैं, kalyan singh वो तीन बार यूपी के सीएम और 8 बार विधायक रहे, एक बार लोकसभा सांसद तथा राजस्थान फिर हिमाचल के गवर्नर भी रहे, देश के कई बड़े नेताओं ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है।

1932 में जन्म 20 साल में शादी
कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को यूपी के अलीगढ में तेजपाल सिंह लोधी और सीता देवी के घर हुआ था, अपने राजनीतिक जीवन के दौरान लोकप्रियता बटोरने वाले कल्याण सिंह की शादी साल 1952 में रामवती देवी से हुई, यानी उस समय कल्याण सिंह की आयु 20 साल थी, कल्याण सिंह और रामवती देवी की दो संतानें हुई, एक बेटा और एक बेटी।

बेटे ने संभाली राजनीतिक विरासत
कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह ने पिता की तरह बीजेपी को चुना, राजनीतिक विरासत को बखूबी आगे बढा रहे हैं, वो यूपी के एटा सीट से सांसद हैं, युवावस्था से ही वो क्षेत्र में जुटे रहे, जिस वजह से लोग उन्हें राजू भैया के नाम से जानते हैं, राजवीर सिंह की 4 संतानों में दो बेटे और दो बेटियां है, कल्याण सिंह से विरासत में मिली राजनीति निभाने वाली राजवीर के बड़े बेटे ने भी परंपरा को आगे बढाया है, वो भी राजनीति में हैं। संदीप सिंह योगी सरकार में शिक्षा राज्य मंत्री हैं, संदीप के बाद राजवीर की बेटी पूर्णिमा सिंह, फिर श्वेता सिंह और सबसे छोटे बेटे सौरभ सिंह हैं।

पारिवारिक संबंध भी बीजेपी नेता के परिवार में
राजवीर सिंह की बेटी पूर्णिमा सिंह की शादी बीजेपी नेता और रियल स्टेट कारोबारी श्यौराज सिंह के बेटे प्रवीण राज सिंह से हुई है, पूर्णिमा नैनीताल के ऑल सेंट्स कॉलेज से एमबीए है, जबकि एएमयू से पढाई करने वाले प्रवीण ने कनाडा के कैटन्यू यूनिवर्सिटी से ऑर्किटेक्ट डिजाइनिंग की पढाई की है, कल्याण सिंह के परिवार में जब तीन दशक बाद दोनों की सगाई के समय 2018 में शहनाई बजी थी, तो ये उनके लिये बड़ी खुशी का मौका था।

Read Also – मोदी की मंत्री अनुप्रिया पटेल से 7 गुना ज्यादा अमीर है डिंपल यादव, जानिये यूपी की टॉप महिला नेता की संपत्ति