BJP 253

मामूली किसान की बेटी और प्लंबर की पत्नी कलिता पिछले 2 दशकों से रोजाना करीब 4 से 6 घरों में बर्तन मांजकर 2 से 3 हजार रुपये कमाकर अपना गुजारा करती है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में रोज सनसनीखेज आरोप-प्रत्यारोप के बीच एक दिलचस्प किस्सा चर्चा में आया है, बीजेपी ने चुनाव में उम्मीदवारों के तौर पर दो ऐसी महिलाओं को वोट दिया है, जो दलित और वंचित समुदाय से ताल्लुक रखती हैं, आउसग्राम विधानसभा सीट से बीजेपी ने कलिता मांझी को उम्मीदवार बनाया है, जो अब कोशिश कर रही है, कि पीएम मोदी उनके लिये प्रचार करने आएं।

बर्तन मांजने का काम
32 वर्षीय कलिता एक घर में बर्तन मांज रही थी, जब उन्हें किसी ने सूचना दी, कि बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है, फिर फोन की घंटी बजी और टिकट मिलने की सूचना मिली, तो उन्हें लगा कि कोई उनके साथ मजाक कर रहा है, वो दूसरे घर में बर्तन मांजने चली गई, कलिता जब काम से घर लौटी, तो सैकड़ों समर्थकों का जमावड़ा उन्होने देखा, तो वो भौचक्की रह गई, सच में उन्हें आउसग्राम विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

दूसरों के घरों में काम करती है
मामूली किसान की बेटी और प्लंबर की पत्नी कलिता पिछले 2 दशकों से रोजाना करीब 4 से 6 घरों में बर्तन मांजकर 2 से 3 हजार रुपये कमाकर अपना गुजारा करती है, कलिता ने अपने चुनाव प्रचार के लिये उन घरों से छुट्टी ली है, जहां वो काम करती है, पूर्वी बर्दवान जिले में एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली कलिता अपने चुनाव प्रचार में कह रही हैं, कि वो जीती तो महिलाओं के अनुकूल समाज बनाने का सपना साकार करना चाहेंगी। पांचवीं तक पढी कलिता गरीब बच्चों की शिक्षा के लिये वादे कर रही है, झोपड़ी में रहने वाली महिला ने बताया कि उनके पास कुल 6 साड़ियां है, जनधन बैंक खाते में कुछ रुपये है, जिसमें से करीब 1500 रुपये केन्द्र सरकार से मिले हैं, उनकी पूरी पूंजी 7 हजार रुपये है।

चंदना बौरी
बंगाल के बांकुड़ा क्षेत्र में साल्तोरा सीट से बीजेपी ने 30 वर्षीय चंदना बौरी को उम्मीदवार बनाया है, कलिता की तरह चंदना भी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं, संपत्ति का नाम पर उनके पास 3 बकरियां, 3 गायें, और बिना टॉयलेट वाली झोपड़ी है, चंदना के पति एक दिहाड़ी कामगार है, जो रोजाना 400 रुपये कमाते हैं। चंदना अपने पति के साथ दिहाड़ी मजदूरी भी करती है, साथ ही जिला बीजेपी में सीनियर सदस्य है।

Read Also – बंगाल में दिहाड़ी मजदूर को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, संपत्ति के नाम पर 3 बकरी, 3 गाय!