Sunday, April 18, 2021

Budget 2021-22: लंबे चौड़े भाषण का निचोड़, 2 मिनट में जानिये क्या महंगा क्या सस्ता?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण के दौरान दो खबरें ऐसी होती है, जो सीधे आम आदमी के जीवन पर असर डालती हैं, पहली आयकर स्लैब को लेकर वित्त ऐलान तथा बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ।

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2021-11 के लिये बजट पेश किया, कोरोना काल में पूरे देश को वित्त मंत्री से बड़े ऐलान की उम्मीद थी, निर्मला सीतारमण ने लोगों को निराश भी नहीं किया, कई सेक्टर के लिये उन्होने खजाना खोल दिया, उन्होने कहा कि बजट ऐसे समय आ रहा है, जब देश की जीडीपी दो बार माइनस में गई, उन्होने कहा कि आर्थिक मंदी के बारे में सोचा भी नहीं था, कोरोना से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई।

आम आदमी पर असर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण के दौरान दो खबरें ऐसी होती है, जो सीधे आम आदमी के जीवन पर असर डालती हैं, पहली आयकर स्लैब को लेकर वित्त ऐलान तथा बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ, FM तो आइये आपको बताते हैं कि क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ है।

क्या-क्या महंगा
मोबाइल फोन, उनके पार्ट्स और चार्जर
गाड़ियों के पार्ट्स
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
इम्पोर्टेड कपड़े
सोलर इंवर्टर, सोलर से उपकरण
कॉटन

क्या –क्या सस्ता हुआ
स्टील से बने सामान
सोना-चांदी
तांबे का सामान
चमड़े से बने सामान

टैबलेट से पढा बजट भाषण
निर्मला सीतारमण ने लीक छोड़ते हुए इस बार आम बजट कागजी दस्तावेज के बजाय टैबलेट से पढा, उन्होने 2021-22 का बजट पेश करते हुए सत्ता पक्ष की दूसरी कतार में रही, इस बार का बजट कागज पर प्रिंट नहीं हुआ है, Budget बजट दस्तावेज सभी सांसदों समेत आम जनता के लिये डिजिटल स्वरुप में उपलब्ध कराया जाने वाला है।

Read Also- आत्मनिर्भर अभियान पर फोकस, विनिवेश में तेजी लाने की तैयारी, 2 मिनट में जानिये बजट 2021-22

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles