mulayam family1

मुलायम और शिवपाल समेत दूसरे तमाम सदस्यों की पत्नियां राजनीति से दूर हैं, हालांकि जो राजनीति में नहीं हैं, उनके पास भी खूब संपत्ति है।

मुलायम सिंह यादव के परिवार को देश का सबसे बड़ा राजनीतिक परिवार कहा जाता है, इस परिवार के कई सदस्य राजनीति में एक्टिव हैं, अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल, प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा तो लोकसभा और विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुकी हैं, वहीं मुलायम और शिवपाल समेत दूसरे तमाम सदस्यों की पत्नियां राजनीति से दूर हैं, हालांकि जो राजनीति में नहीं हैं, उनके पास भी खूब संपत्ति है, आइये जानें मुलायम परिवार की बहुओं की आमदनी कहां से होती है।

साधना गुप्ता
मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है, 2019 लोकसभा चुनाव में दिये हलफनामे में नेताजी ने बताया था कि साधना गुप्ता के पास 3 करोड़ नकद और 2 करोड़ रुपये के लखनऊ में दो मकान हैं, मुलायम के मुताबिक उनकी पत्नी का मुख्य कमाई का जरिये घर का किराया है।

डिंपल यादव
पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव खुद भी लोकसभा सांसद रह चुकी हैं, हालांकि 2019 चुनाव में वो कन्नौज सीट से हार गई, चुनावी हलफनामे में डिंपल ने बताया था कि उनके पास करीब 4 करोड़ की चल और 10 करोड़ की अचल संपत्ति है, डिंपल के मुताबिक उनकी आमदनी का जरिया सांसद पेंशन, प्रॉपर्टी का रेंट और खेती है।

सरला देवी
शिवपाल यादव की पत्नी सरला देवी के पास 1,72,24,027 रुपये की चल और बाजार मूल्य के हिसाब से 4,01,69,961 रुपये की अचल संपत्ति है,  सरला यादव की कमाई बैंकों में जमा धनराशि पर ब्याज तथा वित्तीय निवेश से होती है, सरला अंकुर पेट्रोलियम दतावली की मालकिन है, साथ ही अंकुर राइस गोरपुरा व विंकी इंडस्ट्रीज में डायरेक्टर भी है।

धर्मेन्द्र यादव की पत्नी
मुलायम के भतीजे धर्मेन्द्र यादव बदायूं से लोकसभा सांसद रह चुके हैं, उनकी पत्नी का नाम नीलम यादव है, नीलम के पास 4.3 करोड़ की अचल संपत्ति है, साथ ही 61 लाख रुपये की चल संपत्ति भी है, बकौल धर्मेन्द्र यादव नीलम यादव की आमदनी का जरिया खेती है।

अक्षय यादव की पत्नी
अक्षय यादव फिरोजाबाद से सांसद रह चुके हैं, अक्षय मुलायम के भतीजे तथा रामगोपाल यादव के बेटे हैं, 2019 चुनाव में दिये हलफनामे के मुताबिक अक्षय ने बताया था कि उनकी पत्नी रिचा यादव के पास करीब 3 करोड़ की संपत्ति है, रिचा की कमाई का जरिया उनका पेशा है, वो पेशे से एमबीबीएस डॉक्टर हैं।

Read Also – कभी अखिलेश ने दिया दर्द, तो कभी डिंपल ने किया निराश, बेटे-बहू के इन फैसलों से दुखी थे मुलायम