sneha dubey

आईएफएस यानी भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी स्नेहा के लिये ये बड़ा अवसर था, वो काफी मेहनत तथा लगन से यहां तक पहुंची हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस बार भी पाक के पीएम इमरान खान ने कश्मीर राग अलापा, भारत ने इस बार भी पाक की बोलती बंद कर दी, वैश्विक स्तर पर पाक ने अक बार फिर से अपनी बेइज्जती करवा ली, इस बार भारत की ओर से जवाब स्नेहा दूबे ने दिया, इसके बाद अब स्नेहा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो चर्चित टीवी पत्रकार अंजना ओम कश्यप को बाहर का रास्ता दिखा रही हैं। आइये आपको बताते हैं कि कौन है स्नेहा, जो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है।

पहले प्रयास में सफलता
आईएफएस यानी भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी स्नेहा के लिये ये बड़ा अवसर था, वो काफी मेहनत तथा लगन से यहां तक पहुंची हैं, स्नेहा ने पहली ही कोशिश में यूपीएससी में सफलता हासिल की थी, उन्हें पहले से ही अंतरराष्ट्रीय मामलों में बहुत रुचि रही हैं, वो 2012 बैच की महिला आईएफएस अधिकारी हैं।

झारखंड में बचपन बीता
स्नेहा दूबे का बचपन झारखंड के जमशेदपुर में बीता है, वहीं उनका जन्म हुई, पिता एक केबल कंपनी में इंजीनियर थे, उनका परिवार केबल टाउन में ही रहता था, लेकिन 2000 में कंपनी के अचानक बंद हो जाने के बाद उनका पूरा परिवार गोवा शिफ्ट हो गया, गोवा में उनके पिता को फिनोलेक्स केबल कंपनी में नौकरी मिल गई, उनकी मां शिक्षिका रही हैं।

पढाई-लिखाई
स्नेहा की शुरुआती पढाई गांव से ही हुई, फिर गोवा में पढी, इसके बाद उन्होने पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज से ग्रेजुएशन कियास, फिर आगे की पढाई के लिये दिल्ली आ गई, दिल्ली के जेएनयू से एमए फिर एमफिल किया, उन्होने पहली ही कोशिश में यूपीएससी पास कर ली, आईएफएस बनने के बाद उनकी नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई, इसके बाद साल 2014 में भारतीय दूतावास मैड्रिड में उनकी नियुक्ति हुई, फिर कुछ साल बाद उन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की प्रथम सचिव के रुप में नियुक्त किया गया।

Read Also – पहले पाकिस्तान को धोया, अब स्नेहा दूबे ने अंजना ओम कश्यप को दिया ऐसा जवाब, वीडियो ट्रेंड हो गया