sanjita2

यूपीएससी तैयारी के दौरान ही संजिता की शादी हो गई, इसके बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आये, लेकिन उन्होने अपनी पढाई जारी रखी।

अकसर लोगों को आपने कहते सुना होगा कि इंटरनेट की वजह से लोगों का ध्यान भटकता है, लेकिन आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा ने इंटरनेट से मदद से तैयारी की और यूपीएससी परीक्षा पास की, हालांकि संजिता के लिये ये सफर इतना आसान नहीं था, उन्होने 4 बार असफल होने के बाद यूपीएससी परीक्षा पास की।

आईआईटी कानपुर से बीटेक
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक संजिता का जन्म ओडिशा के राउरकेला में हुआ था, उन्होने अपनी शुरुआती पढाई भी वहीं से की, इसके बाद आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की। संजिता को बचपन से ही आईएएस बनने का सपना था, इसलिये उन्होने बीटेक के बाद 3 बार यूपीएससी परीक्षा दी, लेकिन तैयारी में कमी की वजह से तीनों ही प्रयास में प्रीलिम्स तक पास नहीं कर पाई।

ज्वाइन कर ली सरकारी नौकरी
यूपीएससी परीक्षा में लगातार तीन बार असफलता मिलने के बाद संजिता मोहपात्रा ने सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली, हालांकि उन्होने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी, एक समय के बाद उन्हें लगा कि नौकरी के साथ तैयारी संभव नहीं है, तो फिर उन्होने नौकरी छोड़ने का फैसला लिया।

शादी के बाद बदल गई जिंदगी
यूपीएससी तैयारी के दौरान ही संजिता की शादी हो गई, इसके बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आये, लेकिन उन्होने अपनी पढाई जारी रखी, ससुराल वालों के सपोर्ट से संजिता ने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन इस बार भी सफलता नहीं मिली, हालांकि इस बार उन्होने पिछले प्रयासों से बेहतर प्रदर्शन किया, प्रीलिम्स क्लियर कर लिया था, इसके बाद दिन-रात मेहनत की, 2019 में उन्होने अपना पांचवां प्रयास दिया, इस बार सफलता मिली, उन्हें देशभर में 10वां रैंक मिला। संजिता ने बताया कि उन्हें ठीक से गाइडेंस नहीं मिल पा रहा था, इसलिये इंटरनेट से मदद ली, तैयारी की, इसके अलावा संजिता ने सबसे ज्यादा एनसीईआरटी किताबों पर फोकस किया, न्यूजपेपर नियमित रुप से पढती थी, ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी के लिये उन्होने कुछ दिन कोचिंग भी की थी, लेकिन बाकी तैयारी के लिये उन्होने सेल्फ स्टडी की।

Read Also – मलाइका से लेकर शिल्पा शेट्टी तक, ये एक्ट्रेसेज हो चुकी हैं Oops मोमेंट का शिकार!