शादी के 9 साल बाद विवाहिता निकली पुरुष, 30 सालों से जी रही महिला की जिंदगी

0
1675
woman 2

डॉ. दत्ता ने कहा कि पीड़िता महिला की तरह बड़ी हुई है, वो पिछले 9 सालों से एक पुरुष के साथ विवाहित जीवन जी रही है, फिलहाल डॉक्टर मरीज और उसके पति की काउंसिलिंग कर रहे हैं।

शरीर के बनावट की वजह से पुरुष और महिला में अंतर किया जाता है, लेकिन कई बार जेनेटिक बदलाव को बाहर से पकड़ना आसान नहीं होता है, दरअसल एक महिला पिछले तीस सालों से एक सामान्य औरत की जिंदगी जी रही थी, लेकिन अब उसे पता चला कि वो मर्द है, जिसके बाद उसके पैरों तले जमीन खिसक गई, ये हैरान करने वाला मामला पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले का है, यहां की रहने वाली तीस वर्षीय महिला नाभि के नीचे दर्द की शिकायत के बाद इलाज के लिये कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस कैंसर अस्पताल पहुंची, जहां क्लीनिकल ऑकोलॉजिस्ट डॉ. अनुपमा दत्ता और सर्जिकल ऑकोलॉजिस्ट डॉ सौमन दास ने जांच करने के बाद महिला की असली पहचान बताई।

कैंसर का इलाज
अनुपमा दत्ता ने बताया कि पीड़िता की नाभि के नीचे एक छोटा सा ट्यूमर पाया गया है, जिसकी बायोप्सी जांच में कैंसर का पता चला है, उसके अंडकोष में कैंसर हो गया था, दरअसल ये अंडकोष शरीर के बाहर ना रहकर शरीर के भीतर विकसित हो गया था, वो ट्यूमर ही अंडकोष था, पीड़िता देखने में पूरी तरह से महिला की तरह है, उसकी आवाज, शरीर का विकास और बाकी अंग भी महिलाओं की तरह ही नजर आते हैं, लेकिन उसके शरीर में जन्म से ही गर्भाशय और अंडाशय नहीं है, महिला को कभी माहवारी भी नहीं हुई।

निजी अंग है
हालांकि उसकी निजी अंग महिलाओं की तरह है, लेकिन इसे मेडिकल भाषा में ब्लाइंड एंडेड वैजाइना कहते हैं, जो शुरु होते ही खत्म हो गई है, डॉक्टर ने बताया कि ये दुर्लभ स्थिति है, करीब 22 हजार लोगों में से एक में ऐसी स्थिति पाई जाती है, महिला के साथ-साथ उसकी 28 वर्षीय बहन की जांच में भी ऐसी ही स्थिति सामने आई है, जिसमें शख्स जेनेटिकली पुरुष होता है, लेकिन शरीर के सभी बाह्य अंग महिला के तरह होते हैं, डॉ अनुपमा दत्ता ने बताया कि महिला की कीमोथेरेपी की जा रही है, फिलहाल उसकी हालत गंभीर है।

शादीशुदा जीवन जी रही थी
डॉ. दत्ता ने कहा कि पीड़िता महिला की तरह बड़ी हुई है, वो पिछले 9 सालों से एक पुरुष के साथ विवाहित जीवन जी रही है, फिलहाल डॉक्टर मरीज और उसके पति की काउंसिलिंग कर रहे हैं, उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे भी वो उसी तरह जीवन बिताएं, जैसे अब तक जी रहे थे। डॉक्टर ने कहा कि मरीज की दो अन्य रिश्तेदारों को भी अतीत में यही समस्या रही है, इसलिये ये एक जीन जनित समस्या लग रही है।

Read Also – इमरान हाशमी ने करण जौहर के सामने सुशांत को कहा था चमकता भविष्य, वीडियो जबरदस्त वायरल