खुशी-खुशी विमान में सवार हुए थे 190 यात्री, फिर विमान के हुए दो टुकड़े, इस वजह से हुआ केरल हादसा

0
662
kerala plane crash

गुरुवार की रात सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी हड़कंप मच गया जब पता चला कि, केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर एअर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल गया. वैसे तो इस रनवे को काफी वक्त पहले ही असुरक्षित बताया गया था. लेकिन तेज बारिश और खराब मौसम की वजह से रनवे पर काफी फिसलन थी और इसी कारण एक बड़ी दुर्घटना हो गई. रनवे पर फिसलते ही विमान के दो टुकड़े हो गए. बताया गया कि, एयर इंडिया का विमान वंदे भारत मिशन का हिस्सा था और दुबई से करीब 190 यात्रियों को लेकर आ रहा था. विमान में बैठे सभी यात्री कोरोना के कारण फंसे हुए थे लेकिन जैसे ही अपने वतन लौटे तो मानो उन्हें वायरस ने नहीं बल्कि मौत ने जकड़ लिया.

17 लोगों की दर्दनाक मौत
एयर इंडिया विमान हादसे में कई लोग घायल हैं और दो पायलट समेत 17 लोगों की मौत हो चुकी है. इस घटना पर डीजीसीए ने जानकारी में बताया कि, एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से 184 यात्री और 6 क्रू मेंबर को लेकर कालीकट आ रहा था. जिसमें 10 छोटे बच्चे भी शामिल थे. केरल में भारी बारिश के कारण रनवे पर भी काफी फिसलन थी और इस कारण जैसे ही प्लेन ने लैंड करने की कोशिश की वह फिसलकर घाटी में गिरा और दो टुकड़े हो गए. दुर्घटना के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और मलबे में से यात्रियों को निकाला गया. इसके साथ ही घटनास्थन पर एंबुलेंस भी पहुंची.

जारी हुई हेल्‍पलाइन
हादसे के बाद एअर इंडिया की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी हुई. जिसमें जानकारी दी गई कि, एमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम मौके पर पहुंच चुकी है और जिन पायलट की हादसे में मौत हुई है kerala plane crash death उनके परिवार से भी संपर्क किया गया है. 6 क्रू मेंबर्स में से दो पायलट की मौत हुई है और 4 क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर जारी हुए हैं जिनकी मदद से लोग अपने दोस्त और परिजनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर- (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575).

वतन लौट रहे थे यात्री
सबसे दुखद बात ये है कि, जो लंबे वक्त से अपने परिजनों के पास लौटना चाहते थे और खुशी-खुशी इस विमान में सवार हुए थे. उन्हीं लोगों के लिए मौत इंतजार कर रही थी. घटना के बाद से पूरे देश में शोक का माहौल है. घटना के तुरंत बाद केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य के सीएम से फोन पर बात की. तमाम नेताओं ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है.