Friday, April 23, 2021

पिता थाने में कारपेंटर उसी जिले बेटी बनी एसपी, 6 नौकरी छोड़ IPS बनने वाली संगीता कालिया की कहानी!

संगीता कालिया के बारे में कहा जाता था कि टीवी पर आने वाली धारावाहिक उड़ान को देखने के बाद उन्हें सिविल सर्विस में आने की प्रेरणा मिली।

आज हम आपको जिस महिला आईपीएस के बारे में यहां बता रहे हैं, वो बीजेपी के एक मंत्री से उलझने के कारण काफी सुर्खियों में रही थी, हरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली संगीता कालिया का जन्म एक लोअर मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था, संगीता के पिता धर्मपाल फतेहाबाद पुलिस विभाग में ही कारपेंटर थे, भिवानी से ही पढाई लिखाई करने वाली संगीता के बारे में कहा जाता है कि वो बचपन से ही पढाई में होशियार थी।

पिता का सपना पूरा
संगीता के पिता अपनी बेटी को पढा –लिखा कर अफसर बनाना चाहते थे, संगीता ने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिये जीतोड़ मेहनत करती थी, पढाई पूरी करने के बाद संगीता ने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरु की, उन्होने यूपीएससी परीक्षा पहली बार 2005 में दी, हालांकि उनका चयन नहीं हो सका, साल 2009 में उन्होने दोबारा कोशिश की, इस बार वो सफल रही, उन्हें हरियाणा में आईपीएस कैडर मिला, संयोग ऐसा रहा कि ट्रेनिंग के बाद उन्हें उसी जिले का एसपी बनाया गया, जहां कभी उनके पिता कारपेंटर हुआ करते थे।

6 नौकरियां छोड़ी थी
संगीता के बारे में कहा जाता था कि टीवी पर आने वाली धारावाहिक उड़ान को देखने के बाद उन्हें सिविल सर्विस में आने की प्रेरणा मिली, बताया जाता है कि होनहार संगीता को रेलवे में नौकरी मिली थी, लेकिन सिविल सर्विस के लिये उन्होने रेलवे की नौकरी छोड़ दी थी, इसी तरह उन्होने कुल 6 नौकरियां छोड़ी थी।

मंत्री से भिड़ंत
फतेहाबाद में महिला थाना की बिल्डिंग बनवाने का श्रेय भी एसपी संगीता कालिया को ही जाता है, इसके अलावा उन्होने कई ब्लाइंड मर्डर केस भी सुलझाये। साल 2015 में जब संगीता फतेहाबाद में एसपी के पद पर तैनात थी, तो हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ उनकी बहस हो गई थी, sangeeta anil अनिल विज वहां के कष्ट निवारण समिति के अध्यक्ष थे, जिनकी 27 नवंबर 2015 को एक शिकायत की सुनवाई के दौरान विज ने कालिया को गेट आउट कह दिया था, कालिया बाहर नहीं गई, तो विज खुद बैठक छोड़कर निकल गये, बाद में संगीता कालिया का ट्रांसफर कर दिया गया था, इसके बाद 2018 में अनिल विज के साथ एक मीटिंग में संगीता कालिया नहीं आई थी, इसे लेकर भी काफी विवाद हुआ था।

Read Also – अवैध संबंधों की वजह से खूनी खेल, पत्नी ने देवर के साथ मिलकर पति को ठिकाने लगाया!

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles