Thursday, April 22, 2021

इस तरह की सूचना देने वालों को आयकर विभाग 5 करोड़ रुपये ईनाम देगा, नई सुविधा शुरु!

आयकर विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन सूचना देने के लिये ओटीपी के जरिये मोबाइल या ईमेल से सत्यापन किया जाएगा।

आयकर विभाग ने अवैध विदेश संपत्ति तथा बेनामी संपत्ति पर शिकंजा कसना तेज कर दिया है, इसके तहत विभाग ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ऑनलाइन सूचना देने की सुविधा शुरु कर दी है, आयकर विभाग ने बकायदा इसकी सूचना दी है, उन्होने कहा है कि जो भी सही सूचना देगा, उसे ईनाम दिया जाएगा, तथा उनका नाम एवं पता गोपनीय रखा जाएगा।

दे सकते हैं सूचना
आयकर विभाग ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास पैन नंबर या आधार है, या नहीं है, वो ऐसी किसी भी संपत्ति के बारे में आयकर विभाग को ऑनलाइन सूचना दे सकता है, rupees1 इस तरह की सूचना देने वाले को विभाग 1 से 5 करोड़ रुपये तक का ईनाम दे सकती है।

ओटीपी के जरिये सत्यापन
आयकर विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन सूचना देने के लिये ओटीपी के जरिये मोबाइल या ईमेल से सत्यापन किया जाएगा, इसके बाद विभाग सूचना देने वाले को एक-एक यूनिक नंबर देगा, इसके जरिये सूचना देने वाला शिकायत की स्थिति को कभी भी जांच सकेगा, आयकर विभाग ने वेबसाइट पर शिकायत के लिये लिंक शुरु कर दिया है।

नई सुविधा
इस नई सुविधा में कोई भी व्यक्ति मुखबिर या भेदिया बन सकता है, वो इनाम पाने का भी हकदार होगा, वर्तमान में लागू योजना के अनुसार बेनामी संपत्ति के मामले में 1 करोड़ रुपये तथा विदेशों में कालाधन रखने समेत अन्य टैक्स चोरी के मामले में कुछ शर्तों के साथ 5 करोड़ रुपये तक का पुरस्कार दिये जाने का प्रावधान है।

Read Also – बिदिता बाग ने कराया हॉट टॉपलेस फोटोशूट, बिकिनी नहीं बिना ब्लाउज वाली साड़ी में आई नजर

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles