miss-universe harnaaz

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता आयोजक की ओर से आज तक प्राइज मनी का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सभी का ये मानना है कि ये ईनाम लाखों में होता है।

मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत की बेटी हरनाज संधू के सिर सज चुका है, चंडीगढ की रहने वाली 21 वर्षीय हरनाज के नाम एक नया कीर्तिमान भी दर्ज हो गया है, दरअसल हरनाज ने इस काम्पटीशन के 70 साल के इतिहास में सबसे महंगा ताज अपने सिर सजा है, इजरायल में आयोजित इस प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने हरनाज के सिर पर ये खूबसूरत ताज रखा।

सबसे महंगा ताज
2019 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता आयोजक ने ताज बनाने की जिम्मेदारी Mouawad Jewellery कंपनी को सौंपी, इन्होने ही इस ताज को तैयार किया है, 2019 में दक्षिण अफ्रीका की Zozibini Tunxi, फिर 2020 में मेक्सिको की एंड्रिया मेजा और अब मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है, इस ताज की कीमत करीब 5 मिलियन यूएस डॉलर है, ये भारतीय रुपये में करीब 37 करोड़ रुपये से ज्यादा की है।

प्रकृति का प्रतीक है ये ताज
ये ताज प्रकृति ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेरित है, ताज को 18 कैरेट गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड कट गोल्ड कैनरी डायमंड जिसका वजन 62.83 कैरेट है, से तैयार किया गया है, इस ताज में पत्तियों, पंखुड़ियों और लताओं के डिजाइंस, 7 महाद्वीपों के समुदायों को रीप्रजेंट किया गया है।

मिस यूनिवर्स को और क्या मिलता है
मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता आयोजक की ओर से आज तक प्राइज मनी का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सभी का ये मानना है कि ये ईनाम लाखों में होता है, मिस यूनिवर्स को न्यूयॉर्क स्थित मिस यूनिवर्स, अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली छूट होती है, ये अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है, इस एक साल के अंतराल के लिये मिस यूनिवर्स के लिये यहां सभी चीजों की सुविधा मुफ्त दी जाती है, इसके साथ ही मिस यूनिवर्स को पूरी दुनिया में मुफ्त घूमने का मौका मिलता है। एक साल के मेकअप से लेकर हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, ज्वेलरी, कपड़े, स्किनकेयर सब मुफ्त दिया जाता है, मेकअप आर्टिस्ट की टीम उनके साथ हती है, साथ ही बेस्ट फोटोग्राफर की टीम होती है, इन लग्जरी के अलावा मिस यूनिवर्स पर बड़ी जिम्मेदारियां भी होती है, वो कई सोशल वर्क में बतौर चीफ एंबेसडर जाती हैं।

Read Also-जिसमें पत्नी समेत सवार थे बिपिन रावत, सेना का सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टर, जानिये खासियत