1 अगस्त से अनलॉक-3, फटाफट जानिये किन चीजों पर रहेगी पाबंदी, कहां मिलेगी छूट

0
303
unlock 3.0 guidelines

देशभर में कोरोना का संक्रमण (corona infection) काफी तेजी से फैलता जा रहा है. हर दिन कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. भारत में कोरोना के कुल मामलों (india corona cases) की संख्या 15 लाख का आकंड़ा पार चुकी है. वहीं कई लोगों की इस संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है. इन सबके बीच गृह मंत्रालय (Home ministry) ने अनलॉक-3 की तैयारियां शुरू करते हुए गाइडलाइंस (unlock 3.0 guidelines) भी जारी कर दी हैं. तो चलिए जानते हैं 1 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक-3 में आपको किन चीजों पर राहत मिलेगी और किन चीजों पर पाबंदी रहेगी.

इन गतिविधयों पर जनता को छूट
केंद्र ने अनलॉक-3 में योग संस्थानों और जिम खोलने की परमिशन दे दी है. यानि अब आप अगर जिम जाते हैं तो संक्रमण से बचने की सुरक्षा आपकी होगी. जिम और योगा संस्थान 5 अगस्त से खुलेंगे. केंद्र ने नाइट कर्फ्यू हटा दिया है और 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में अगर आप शामिल होना चाहते हैं तो आपको मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. केंद्र ने अनलॉक-3 में कोरोना के कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त तक जरूरी गतिविधियों पर छूट दी है. पर 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को अब भी घर में रहने की सलाह है.

इन पर जारी रहेगी पाबंदी
कई गतिविधियों में छूट के साथ अभी सरकार ने कुछ चीजों पर पाबंदी ही जारी रखी है. इसमें सबसे पहले नंबर पर स्कूल/कॉलेज हैं. अनलॉक-3 के अंतर्गत सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल और पार्क भी बंद रहेंगे. इसके अलावा अनलॉक-3 में मेट्रो का संचालन नहीं होगा. शादी समारोह जैसे कार्यक्रमों में अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे. अनलॉक-3 में भी धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक रहेगी. वहीं कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन होगा. सिर्फ जरूरी चीजों पर राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः- सीएम शिवराज सिंह चौहान कोरोना संक्रमित, खुद दी जानकारी, लोगों से खास अपील