paswan1

राजकुमारी देवी से तलाक का मामला राजनीतिक रुप से विवाद में सामने आया, पासवान ने 2014 में पहली बार बताया कि उन्होने राजकुमारी देवी को 1981 में तलाक दे दिया था।

लोक जनशक्ति पार्टी जबरदस्त सुर्खियों में हैं, दरअसल पशुपति कुमार पारस और चिराग पासवान में पार्टी में वर्चस्व को लेकर झगड़ा चल रहा है, पांर्टी के 6 में से 5 सांसद पारस के साथ हैं, आपको बता दें कि रामविलास पासवान ने इस पार्टी की नींव रखी थी, पिछले साल अक्टूबर में 74 साल की उम्र में उनका निधन हो गया, पासवान ने दो शादियां की थी, 14 साल की उम्र में घर वालों ने राजकुमारी देवी से शादी करवाई थी, हालांकि उन्होने राजकुमारी देवी को 1981 में तलाक दे दिया, इसकी वजह रीना शर्मा थी।

एयर होस्टेस से प्यार
इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्ट के अनुसार रीना शर्मा एयरहोस्टेस थी, बताया जाता है, कि रीना से रामविलास की मुलाकात एक हवाई सफर के दौरान हुई थी, पहली ही मुलाकात में रीना उन्हें प्रभावित कर गई, धीरे-धीरे उनकी नजदीकियां बढती गई, पासवान ठेठ बिहारी और रीना एक पंजाबी लड़की थी। जिसके बाद पासवान ने पहली पत्नी को तलाक देकर 1983 में रीना से शादी कर ली, काफी समय तक लोगों को इस बारे में पता नहीं था, पासवान ने कभी सार्वजनिक रुप से अपनी लव स्टोरी या फैमिली के बारे में बात नहीं की, रीना से चिराग के रुप में एक बेटा और एक बेटी है, रीना दिल्ली में ही रहती हैं।

राजनीतिक रुप से उछला
राजकुमारी देवी से तलाक का मामला राजनीतिक रुप से विवाद में सामने आया, पासवान ने 2014 में पहली बार बताया कि उन्होने राजकुमारी देवी को 1981 में तलाक दे दिया था, Paswan6 दरअसल 2014 लोकसभा चुनाव के समय जदयू ने उनकी वैवाहिक स्थिति को लेकर नामांकन को चुनौती दी थी, हलफनामे में पहली पत्नी राजकुमारी देवी का जिक्र नहीं था, राजकुमारी देवी वैसे आज भी पासवान के पैतृक गांव में ही रहती है, उनकी दो बेटियां है, जिनकी शादी हो चुकी है।

छात्र राजनीति में सक्रिय
साधारण दलित परिवार में जन्मे रामविलास पासवान कई सरकारों में मंत्री रहे, उन्होने एमए, एलएलबी की पढाई की और छात्र राजनीति में रहे, जेपी आंदोलन और मंडल के बाद दलित राजनीति से उनकी पहचान बनी, पासवान पहली बार 1969 में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर विधायक बने थे। इसके बाद फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होने 8 बार लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया।

Read Also – कौन है स्वाति, जिसका जिक्र चिराग पासवान ने किया है, प्रिंस राज को कर रही थी ब्लैकमेल