Wednesday, May 12, 2021

अच्छी खबर- स्कूल जाने वाली हर छात्रा को प्रतिदिन 100 रुपये देगी सरकार!

शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड में फर्स्ट डिविजन से पास होगें।

असम सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, स्कूल जाने वाली हर छात्रा को कक्षा में शामिल होने के लिये प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये मिलेंगे, ये जानकारी असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने दी है, उन्होने कहा कि बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिये ये पहल की जा रही है, शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि वर्तमान महीने के आखिर तक 100 रुपये प्रतिदिन की योजना शुरु की जाएगी।

दोपहिया वाहन
प्रदेश सरकार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा में फर्स्ट डिविजन लाने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22 हजार दोपहिया वाहन वितरित कर रही है, एक अनुमान के मुताबिक इस योजना पर करीब 144.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे, इससे छात्राओं का मनोबल बढेगा।

स्कूटी प्रदान किये जाएंगे
शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड में फर्स्ट डिविजन से पास होगें, भले ही ये संख्या 1 लाख के पार हो जाए, English medium school uttrakhand साल 2018-2019 में फर्स्ट डिवीजन में कक्षा 12 की परीक्षा पास करने वाली सभी छात्राओं को स्कूटन दिया जाएगा।

छात्राओं के खातों में जमा होंगे 2000 रुपये
शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि स्नातक तथा स्नातकोत्तर छात्राओं के बैंक खातों में जनवरी के आखिर तक 1500 तथा 2000 रुपये की राशि जमा की जाएगी, ये राशि उनके किताब तथा अन्य अध्ययन सामाग्री आदि की खरीददारी में मददगार होगी, उन्होने आगे बताया कि दोनों वित्तीय प्रोत्साहन योजना पिछले साल ही शुरु होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से शुरु नहीं हो सकी।

Read Also- दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स लापता, चीन सरकार पर उठाये थे सवाल!

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles