‘तबाही’ मचा सकता है चक्रवात निसर्ग, ये राज्य होंगे प्रभावित, अमित शाह ने की खास बैठक

0
431

मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर कहा है कि अगले पांच दिनों में देश में लू चलने की कोई संभावना नहीं है, दिल्ली मे आंशिक रुप से आसमान में बादल छाये रहेंगे।

कोरोना संकट के बीच अब चक्रवाती तूफान निसर्ग गुजरात के तट पर कल 3 जून को दस्तक दे सकता है, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव, दादरा नगर हवेली में सरकार ने अलर्ट जारी किया है, इसके साथ ही सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले इलाकों से लोगों को हटा लिया गया है, साथ ही 10 एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है, निसर्ग के खतरे को देखते हुए कुल 23 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

अमित शाह ने की मीटिंग
निसर्ग के खतरे को देखते हुए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इससे निपटने की तैयारियों को लेकर एनडीएमए अधिकारियों और प्रभावित होने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की, उन्होने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हर संभव मदद का भरोसा दिया। भारत मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर पर बना कम दवाब का क्षेत्र अगले 24 घंटे में चक्रवात का रुप ले सकता है, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है, कि 3 जून की शाम को चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा, जिससे भारी बारिश की संभावना है।

तेज रफ्तार पकड़ सकता है निसर्ग
दवाब के भयंकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने पर हवा की गति 105-115 किमी प्रति घंटे हो सकती है, कल 3 जून को हवा की रफ्तार 125 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, मौसम विभाग के अनुसार इससे दक्षिणी गुजरात क्षेत्र में 3 और 4 जून को भारी बारिश होगी। तैयारियों की समीक्षा करने के बाद गुजरात सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि हर स्थिति से निपटने के लिये पांच जिलों में 10 एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है, सूरत, नवसारी, भरुच, वलसाड और दांग तथा सौराष्ट्र के भावनगर और अमरेली में अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई और आस-पास के जिलों में अलर्ट
महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने निसर्ग के मद्देनजर मुंबई और आस-पास के जिलों में अलर्ट जारी किया है, एनडीआरएफ की दस टीमें संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है, जबकि 6 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है,  साथ ही तटीय पालघर और रायगढ जिलों में स्थित रसायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिये पर्याप्त एहतियात बरतने को कहा गया है। सीएम ठाकरे ने कहा कि अरब सागर में विकसित हो रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय जिले, ठाणे, पालघर, रायगढ, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

5 दिन गर्मी से राहत
मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर कहा है कि अगले पांच दिनों में देश में लू चलने की कोई संभावना नहीं है, दिल्ली मे आंशिक रुप से आसमान में बादल छाये रहेंगे, अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा, इसके साथ ही उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की भी संभावना है।