भोजन करने के तुरंत बाद इसलिये नहीं नहाना चाहिये, कारण जान आप भी बदल लेंगे अपनी आदत

0
32
Loading...

अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाने जाते हैं, तो फिर ये आपके लिये बुरी खबर हो सकती है।

बड़े-बुजुर्ग अकसर समझाते हैं कि हर काम को समय पर करने की आदत डालनी चाहिये, हालांकि लोग उनकी बातों को अनसुना कर देते हैं, पुराने समय में लोग नहाने, खाने, सोने और उठने समेत हर काम समय पर करते थे, जिसकी वजह से निरोगी और स्वस्थ्य रहते थे। लेकिन अब शहरी जीवन में ना तो समय पर सोना हो पाता है और ना ही सुबह जल्दी जगना। आइये आपको बताते हैं कि भोजन करने के तुरंत बाद क्यों नहीं नहाना चाहिये।

खाने के तुरंत बाद ना नहाएं
अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाने जाते हैं, तो फिर ये आपके लिये बुरी खबर हो सकती है, दरअसल भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड का प्रवाह पेट से शरीर के दूसरे हिस्सों में होने लगता है, जिसके कारण पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है और खाना पचने में काफी देर लगता है।

क्या कहता है आयुर्वेद
बुजुर्गों के अनुसार हर काम को सही समय पर करना चाहिये, कोई भी काम गलत समय पर करने से शरीर को इसका नुकसान उठाना पड़ता है, आयुर्वेद के अनुसार भोजन करने के बाद शरीर का अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है, और ये पाचन में मदद करता है, लेकिन भोजन करने के तुरंत बाद नहा लेने से शरीर का तापमान कम हो जाता है, और इसकी वजह से पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है।

क्या कहता है मॉडर्न साइंस
मेडिकल साइंस के अनुसार नहाने के बाद शरीर का तापमान कम हो जाता है, चूंकि शरीर धीरे-धीरे ठंडा होने लगता है, इससे पाचन में सहायता के लिये शरीर के मानक तापमान को बनाये रखने में कठिनाई होती है, इसके परिणामस्वरुप खून का प्रवाह शरीर के अन्य भागों में होने लगता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, भोजन ना पचने के कारण व्यक्ति को बेचैनी होती और उसे एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो जाती है।

2-3 घंटे बाद स्नान करें
भोजन करने के तुरंत बाद नहाने के साइड इफेक्ट के कोई खास पुख्ता स्टडी नहीं है, लेकिन बड़े बुजुर्गों का मानना है, कि भोजन करने के दो-तीन घंटे बाद स्नान करना चाहिये, बेहतर ये है कि आप भोजन करने से पहले ही नहा लें, इससे आप तरो-ताजा भी महसूस करेंगे।
डिस्क्लेमर- प्रस्तुत लेख में सुझाये गये टिप्स और सलाह सिर्फ मान्यताओं और जानकारी के लिये है, इसे पेशेवर चिकित्सा के सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here