weight loss

वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में कम कार्बोहाइड्रेट या बिना कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट शामिल करें. लेकिन कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए जरूरी भी है।

जिम्मेदारियां, काम की व्यस्तता, तनाव और खानपान में लापरवाही करने की वजह से हमारा शरीर सिर्फ कमजोर ही नहीं होता बल्कि वजन भी बढ़ने लगता है. ये समस्या आज के दौर में अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है. मोटापा शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और इसकी वजह से कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. समय रहते अगर मोटापे पर कंट्रोल ना किया जाए तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. मोटापे का सीधा असर हार्ट पर पड़ता है. तो आइए आज के लेख में जानते हैं कि बढ़ते वजन को कैसे कम किया जाए. इसके लिए हम लेकर आए हैं पांच जरूरी आसान टिप्स.

वजन कम करने के पांच आसान टिप्स (Five easy tips to lose weight)

कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार
वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में कम कार्बोहाइड्रेट या बिना कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट शामिल करें. लेकिन कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए जरूरी भी है. इसलिए आप मूंग दाल, राजमा, बादाम आदि को अपने खाने में शामिल करें. क्योंकि इनमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है.

अच्छी नींद
स्वस्थ शरीर के लिए जिस तरह अच्छी नींद लेना जरूरी है उसी तरह वजन कम करने के लिए भी अच्छी नींद जरूरी है. आज के दौर में जिस तरह की जीवनशैली लोगों की है उसमें ना तो सोने का टाइम सही होता है और ना ही उठने का. जिसका सीधा असर वजन पर पड़ता है और वजन बढ़ने लगता है. जिससे बीमारियां भी पनपती हैं. इसलिए सबसे पहले अपने सोने का समय निर्धारित करें और समय पर सोएं व उठे. हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

व्यायाम जरूरी
अक्सर लोग वजन कम करने की चाह में डाइटिंग शुरू कर देते हैं. इससे कई बार वजन तो कम होता नहीं बल्कि शरीर कमजोर होने लगता है और हो जाती हैं कई दिक्कतें.  इसलिए डाइटिंग भूलकर व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. व्यायाम करने से शरीर रहता है एकदम फिट और एक्टिव.

गुनगुना पानी
बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो अपनी दिनचर्या में व्यायाम के साथ गुनगुने पानी को भी शामिल करें और दिनभर में कम से कम ढाई से तीन लीटर उबला हुए पानी जरूर पिएं. drinking hot water tips at night hindi इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है और भूख कम लगती है. जब भूख कम लगेगी तो आप एक्सट्रा खाने से खुद को दूर रख पाएंगे.

सही समय पर खाना जरूरी
वजन कम करने के लिए जरूरी है समय पर खाना और ऐसा नहीं कि आप दिन में दो बार ही खाएं. ऐसा करने से आपका वजन कम नहीं होगा. इसलिए अपना खाना भूलकर भी ना छोड़ें बल्कि सही समय सही आहार का सेवन करें. इससे वजन नहीं बढ़ता और शरीर भी फिट रहता है.

Read Also – ये महिला विधायक है बिहार की सबसे अमीर एमएलए, बहन सौतन और पति बाहुबली!