Friday, April 23, 2021

7 बीमारियों में बेहद लाभकारी है पालक, भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को देगा मजबूती

Spinach Health Benefits: भागदौड़ भरी जिंदगी और सौ जिम्मेदारियां. जिसमें अक्सर हम और आप अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. कई बार ऐसी स्थिति होती है जब सिर्फ पेट भरने के लिए हम खाना खाते है इससे पेट तो भर जाता है लेकिन शरीर को पोषण नहीं मिलता. लेकिन पालक कई विटामिन्स, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसका सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. पालक खाने की सलाह तो डॉक्टर्स भी देते हैं. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन K आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यूं तो पालक को सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है. लेकिन इसे साग और जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि पालक का सेवन आपको किन बीमारियों से बचाएगा.

आंख संबंधी बीमारियां
आंख संबंधी रोगों में डॉक्टर्स मरीज को नियमित रूप से पालक का सेवन करने की सलाह देते हैं. पालक में Zeaxanthin और lutein नामक तत्व पाए जाते हैं.Spinach leaves in bowl कुछ शोध मं ये भी पाया गया है कि कि पालक का सेवन व्यक्ति को अंधेपन से बचाता है.

रक्तचाप
पालक का सेवन करने से हमारा दिल भी स्वस्थ रहता हहै और कई अध्ययनों में बताया गया है कि इसमें मौजूद नाइट्रेड से शरीर का रक्तचाप न तो ज्यादा बढ़ता है औरspinach health benefits न ज्यादा कम होता है. पालक का सेवन व्यक्ति को हार्ट संबंधी दिक्कतों और बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

डायबिटीज
डायबिटीज आज के दौर में एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है. पालक शुगर के मरीजों के लिए काफी कारगर है.spinach for sugar इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज शरीर से ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं.

तनाव
जब जिम्मेदारी होती है तो टेंशन भी लाजमी है. लेकिन छोटी-सी टेंशन कब तनाव का रूप ले लेती है हमें पता नहीं चलता. ऐसे मेंdepression health spinach पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमें तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

कैंसर
ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा महिलाओं में होता है. ऐसे में पालक ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा कैंसर को ट्यूमर बनने से रोकता है.spinach benefits hindiहड्डियों को मजबूती
पालक में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

इम्युनिटी कमजोर नहीं होती
पालक को नियमित रूप से खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और इम्युनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है. दरअसल पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है इससे शरीर जल्दी थकता नहीं है और जल्दी बीमार भी नहीं पड़ता.

ये भी पढ़ेंः- रात को सोने से पहले पीएं 1 गिलास गर्म पानी, ठंडे पानी से करें तौबा, जानिए 10 बड़े-बड़े फायदे

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles