Friday, April 23, 2021

ठंड में बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, दिल के मरीज ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

मौसम बदलते ही लोगों की सेहत प्रभावित होने लगती है. इस साल मौसम काफी तेजी से बदल रहा है और देश के कई इलाकों में ठंड भी शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि, इस साल देशभर में काफी ज्यादा ठंड पड़ेगी. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. खासतौर से उन लोगों को जो दिल के मरीज हैं. क्योंकि ठंड में अगर दिल का ख्याल ना रखा जाए तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

ठंड की दस्तक
सर्दियों का मौसम आते ही उन लोगों को अलर्ट हो जाना चाहिए जिन्हें दिल संबंधी बीमारियां हैं और उनके साथ परिवारवालों को भी. क्योंकि परिवार के सदस्य ही मरीज के लक्षणों को सही तरीके से पहचान सकेंगे और समय पर इलाज हो सकेगा. कई बार ऐसी स्थिति होती है जब मरीज को लगता है वह ठीक है लेकिन ऐसा होता नहीं है. इसलिए ठंड में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

दिल के मरीजों के लिए ठंड दुश्मन क्यों?
दरअसल, ठंड में कई बार शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती और ऑक्सीजन व पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के हिसाब से हमारी बॉडी में पर्याप्त मात्रा में खून पंप नहीं हो पाता है जिस कारण दिल कमजोर होने लगता है. तापमान में गिरावट आने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं और इससे शरीर में खून का संचार अवरोधित होता है. इस तरह दिल तक ऑक्सीजन भी पूरी मात्रा में नहीं पहुंच पाती और इस कारण दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

हार्ट फेल में बरतें ये सावधानी

1. ठंडा मौसम, धुंध और प्रदूषक जमीन के करीब बैठे रहने से छाती में संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है और सांस लेने में दिक्कत भी होने लगती है. ऐसे में आपको इन चीजों से सावधान रहना चाहिए.

2. ठंड में पसीना ना आना कई लोगों में देखने को मिलता है. लेकिन इसकी वजह से फेफड़ों में पानी भी जमा हो जाता है और इस कारण हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ जाती है.

3. ठंड में शरीर को विटामिन-डी की सख्त जरूरत है. इससे दिल में स्कार टिशूज बनने से रुकते हैं और हार्ट फेल में बचाव की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन ठंड में अगर शरीर को धूप नहीं मिल रही है तो इससे हार्ट फेल हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ठंड में धूप निकलने पर जरूर धूप लें.

4. जिन लोगों को हार्ट से संबंधित परेशानियां हैं उन्हें आलस बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ठंड के दिनों में भी व्यायाम करें और अगर ठंड की वजह से बाहर नहीं जा सकते तो घर में ही करें. साथ ही अपने डॉक्टर से संपर्क में रहें और समय-समय पर अपना चेकअप कराएं. ऐसा करने से आपको अपनी सेहत के बारे में पता चलता रहेगा.

ये भी पढ़ेंः- ऑयली स्किन से हैं परेशान, चाहते हैं चमकदार त्वचा, इन 5 कामों से हफ्तेभर में आएगी खूबसूरती

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles