mango

आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रुम टेंपरेचर पर ही रखना अच्छा होता है, फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और ये हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

इस मौसम में बाजार में आम की बहार है, ऐसे में लाजिमी है, कि आप भी खाने के लिये घर पर आम जरुर लाते होंगे, कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं, तो कुछ फ्रिज में, ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरुरी है, कि आम को घर में कहां पर रखना ठीक होगा, फ्रिज में या फिर फ्रिज के बाहर, ऐसे में इसे स्टोर करने के लिये लोगों में असमंजसता हमेशा बनी रहती हैं, विशेषज्ञ के अनुसार ऐसा करने से इसके न्यूट्रिशनल वैल्यू और टेस् प्रभावित होते हैं, एसबीएस में प्रकाशित खबर में इस बात की वकालत की गई है, कि आम को फ्रिज के बाहर रखना ही बेहतर है, तो आज हम आपको बताते हैं कि आम से जुड़े कुछ जरुरी तथ्य जो आपके संशय को खत्म करे, और इसे सही तरीके से स्टोर कर सकें।

इस वजह से आम को रखें फ्रिज से बाहर
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट के मुताबिक आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रुम टेंपरेचर पर ही रखना अच्छा होता है, फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और ये हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं, एक्सपर्ट ये भी मानते हैं कि आम के अलावा अन्य ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिये, क्योंकि ये ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
आम अगर कच्चे हैं, तो उन्हें फ्रिज में कभी नहीं रखें, ऐसा करने से वो बेहतर तरीके से पकेंगे नहीं और स्वाद भी अच्छा नहीं होगा।
अगर आप रुम टेंपरेचर पर पकेंगे तो ये ज्यादा मीठे और नरम होंगे, हेल्दी भी होंगे।
आम जब पक जाए, तो आप उसके और ज्यादा पकने की प्रक्रिया को कम करने के लिये फ्रिज में रख सकते हैं।
पूरी तरह से पके आम को 5 दिन तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।
अगर आम को जल्दी पकाना हो, तो इसे रुम टेंपरेचर में किसी पेपर बैग में रखें।
आमों को छीलकर, काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रीजर में 6 महीने तक रखा जा सकता है।

अन्य फल और सब्जियों के साथ ना रखें आम
कई बार हम जगह ना होने की वजह से आम को दूसरे फलों और सब्जियों के साथ ही रख देते हैं, जो सही तरीका नहीं है, अगर आप आम को इस तरह से रखेंगे, तो इसके स्वाद में अंतर आ जाएगा, इसलिये ऐसा करने से बचें।

Read Also – मलाइका अरोड़ा ने फिर चढा दिया इंटरनेट का पारा, देखिये लेटेस्ट तस्वीरें