ghee benefits for skin

सेहत के लिए घी का सेवन बेहद लाभकारी होता है और शुद्ध घी ना सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. जो खूबसूरती और ग्लो बाजार में बिकने वाले कॉस्मेटिक्स स्किन को नहीं दे पाते वैसा ग्लो देता है घी. जो नेचुरल है और गुणों से भरपूर है. घी में पाए जाने वाले गुण स्किन में निखार लाते हैं और आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे घी का इस्तेमाल करने के तरीके. जैसे कि, हम सब जानते हैं सर्दियों का मौसम आ चुका है और सर्दियों में चलने वाली हवा से हमारी स्किन ना सिर्फ रुखी हो जाती है बल्कि बेजान लगने लगती है. ऐसे में घी का इस्तेमाल ना सिर्फ आपकी स्किन को चमकदार बनाएगा बल्कि ड्राई स्किन से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा. तो आइए जानते हैं घी के इस्तेमाल के तरीके.

सर्दियों में कैसे करें घी का इस्तेमाल
फटे होंठ
सर्दियों में अधिकतर लोगों को होंठ फटने की समस्या होती है और कई बार तो होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि खून तक निकलने लगता है. chapped lips ऐसे में आप घी का इस्तेमाल लिप बाम के रूप में कर सकती हैं. इससे होठों को खोई हुई नमी वापस आ जाती है और फटे होंठ ठीक होने लगते हैं.

फटी एड़ियां
सर्दी ही नहीं बल्कि कुछ लोगों को हर मौसम में फटी एड़ियों की समस्या होती है. जिस कारण शर्मिंदगी भी महससू होती है. लेकिन फटी एड़ियों पर घी लगाने से वो मुलायम होती हैं. Torn heels इसके लिए आप सोने से पहले अपनी एड़ियों पर घी लगा लें और मौजें पहन लें. हालांकि, जब आप सोएं तो मौजे उतार दें. लेकिन घी लगाने के कुछ देर मौजे पहनें रखें.

चेहरे की झुर्रियां
भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आ जाती हैं और कम उम्र में भी कई महिलाएं अपना प्राकृतिक सौंदर्य खो देती हैं. desi-ghee-benefits-for-skin-in-hindi लेकिन नियमित रूप से घी का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप हर दिन चेहरे पर हल्के हाथों से घी की मसाज कर सकती हैं.

आंखों की जलन और सूजन
कई बार लोग आंखों की जलन और सूजन से परेशान होते हैं. यदि आप नियमित रूप से आंखों के चारों तरफ घी की मालिश करें तो इससे Eye irritation and swelling आंखों की चमक बढ़ने लगती हैं और सूजन व जलन से राहत मिलने लगती है.

Read Also: सर्दी-जुकाम ही नहीं इन 4 समस्याओं का रामबाण इलाज है लौंग, इस्तेमाल का जानें सही तरीका