मुंहासों का कारण कहीं आपका आहार तो नहीं? इन चीजों को बिल्कुल ना खाएं

0
4
Loading...

जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थों में खास तौर से रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, जैसे कैंडी, कुकीज या व्हाइट ब्रेड, इन उप्तादों के सेवन से पिंपल बढता है।

मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है, कील-मुंहासे ज्यादातर हार्मोनल बदलावों या खान-पान की गड़बड़ी की वजह से निकलते हैं, इसके अलावा तनाव, प्रदूषण, तैलीय त्वचा और मेकअप के साइड इफेक्ट की वजह से भी कई बार कील मुंहासे हो जाते हैं। कुछ आहार ऐसे होते हैं जिनके ज्यादा सेवन से आपकी त्वचा खराब हो जाती है, कील मुंहासों की समस्या शुरु हो जाती है, हालांकि मुंहासों को ठीक करने के लिये भी कुछ आहारों का ही सहारा लेना पड़ता है, यानी आहार का सीधा असर आपके स्किन पर पड़ती है।

ये हैं फायदेमंद
सैलमन, सरडाइंस और ट्यूना जैसी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर होता है, ये फैटी एसिड त्वचा के लिये बेहद फायदेमंद होते हैं, फैटी एसिड की संतुलत मात्रा लेने से पिंपल्स खत्म होने में आसानी होती है। इसके अलावा खीरा, तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है, इससे त्वचा में नमी रहती है, कुछ लोगों में त्वचा के रुखेपन के कारण भी पिंपल की समस्या आती है, अगर आपके चेहरे पर पिंपल है, तो आप लिक्विड आहारों का ज्यादा सेवन करें

Loading...

काजू और अंडा
काजू सभी ड्राईफ्रूट्स में खास होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में जिंक होता है, कई बार शरीर में मिनरल्स की कमी की वजह से पिंपल निकलने लगते हैं, जिंक शरीर के सूजन को कम करता है और इम्युनिटी बढाता है, इसलिये इसके सेवन से कील-मुंहासों से राहत मिलती है। इसके साथ ही कई लोग सोचते हैं कि अंडे की तासीर गर्म होती है, इसलिये इसे खाने से पिंपल निकलेंगे, लेकिन आपको बता दें कि अंडे में इतनी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं कि रोजाना एक अंडा खाकर आप अपने शरीर को जरुरी पोषक तत्व दे सकते हैं, अंडा खाने से पिंपल की समस्या नहीं होती।

इन चीजों से बचें
जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थों में खास तौर से रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, जैसे कैंडी, कुकीज या व्हाइट ब्रेड, इन उप्तादों के सेवन से पिंपल बढता है, इसके साथ ही मुंहासों से बचने के लिये तेज मसालेदार चीजों के सेवन से बचें, क्योंकि तेज मिर्च वाले खाने से शरीर का तापमान बढता है, ये त्वचा में जलन पैदा करता है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसके अलावा पिज्जा -बर्गर से भी परहेज करें।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here