oily skin care tips

Oily Skin Care Tips in hindi: लोग खूबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. जिससे स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सके. लेकिन जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि हर वक्त चेहरे पर तेल जैसा महसूस होता है और इस वजह से मेकअप भी लंबे वक्त तक टिक नहीं पाता. अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो आप उसे मैट बनाने के लिए कुछ खास उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

टोनर
कई लोग तेलीयपन दूर करने के लिए बार-बार अपना चेहरा धोते है. पर आप अपनी स्किन पर टोनल का उपयोग करें. टोनर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को चिकना करते हैं औरoily-skin-toner पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं. इससे स्किन का तेलीयपन दूर होता है.

मॉइस्चराइजर
आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली. दोनों ही तरह की स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है. लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. क्योंकि मॉइस्चराइज़र ठीक से नहीं करने परMoisturizer-for-Oily-Skin स्किन से तेल कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. इसलिए एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर या फिर किसी भी हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें. ऐसा करने से स्किन चमकदार भी होगी और ऑयलीपन भी कम होने लगेगा.

लहसुन
ऑयली स्किन पर पिंपल भी बहुत जल्दी आते हैं. वैसे तो पिंपल भगाने के लिए लोग कॉस्मेटिक का उपयोग करते हैं लेकिन आप इन्हें प्राकृतिक तरीके से भी भगा सकते हैं.garlic_oily_skin इसके लिए आपको पहले लहसुन की 2 कलियों को पीसना होगा फिर उसमें 2-3 बूंदें गुलाबजल की मिलानी होंगी. इसके बाद उस लेप को पिंपल वाली जगह पर लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

आइस क्यूब
चमकती त्वचा के लिए आप नियमित दूध वाले बर्फ के टुकड़े का उपयोग करें. तीन से चार मिनट के लिए आप एक आइस क्यूब से चेहरे की मालिश करें औicecube-oily-skinर फिर नॉर्मल पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम भी होगी और कसाव भी आएगा. इसके अलावा स्किन चमकदार लगने लगेगी.

ग्रीन टी
ब्रोन्कियल समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी काफी उपयोगी है. इसके लिए 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाएं और मास्क की तरह लगा लें. इससे तेलीयपन भी दूर होगा और भूर रंग की समस्या भी धीरे-धीरे समाप्त होने लगेगी.

ये भी पढ़ेंः- बॉलीवुड की 5 अभिनेत्रियां पानी की तरह पीती हैं शराब, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान